पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:जांच के लिए कड़कनाथ के सैंपल भी भेजे भाेपाल

झाबुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बर्ड फ्लू को लेकर अधिकारियों ने कलेक्टर को बताई अपनी तैयारी

बर्ड फ्लू की तैयारी और आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए कलेक्टर रोहित सिंह ने गुरुवार को पशुपालन विभाग, वन व स्वास्थ्य विभाग सहित स्थानीय निकाय एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान अधिकारियों ने अपनी-अपनी तैयारियों की जानकारी कलेक्टर को दी।

बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ. विलसन डावर ने बताया जिले में अभी तक एक कौआ और एक कबूतर मृत पाया गया है। जिसे भोपाल प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा है। अभी तक मुर्गियों में इस बीमारी का प्रकोप नहीं है। हालांकि एहतियात के तौर पर शासकीय कड़कनाथ प्रक्षत्र झाबुआ से 10 फीकल सैंपल प्रयोगशाला जांच के लिए भेजे गए हैं।

सैंपलिंग और शव परीक्षण के लिए दिए पीपीई किट
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपीएस ठाकुर ने बताया मृत पक्षियों, कौओं के शव परीक्षण, सैंपलिंग एवं डिस्पोजल के लिए कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी के लिए 40 पीपीई किट उपलब्ध कराए गए हैं। सीएमएचओ ने बताया बर्ड फ्लू के मुख्य लक्षण में असामान्य अधिक संख्या में पक्षियों की मृत्यु होना, आखों, गर्दन और सिर के आस-पास सुजन तथा पंखों, कलंगी, पंजों का रंग बदलना व अंडा उत्पादन में अचानक कमी आ जाना शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें