पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:चिंता : 36 संक्रमित पिछले 12 दिन में मिले, सोमवार को 7 नए केस आए

झाबुआ10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 मई को मिला था पहला कोरेाना पॉजिटिव, जिले में 31 एक्टिव केस

जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा सोमवार को 52 तक पहुंच गया। सोमवार को 7 नए मरीज मिले। इनमें से तीन केस थांदला, एक पारा, एक झाबुआ और दो राणापुर में मिले। थांदला में पहली बार मरीज मिले हैं। यहां के तीन मरीजों में से एक अस्पताल का वार्ड बॉय है। पारा में एक फोटोग्राफर में संक्रमण मिला। ये पहले संक्रमित मिले परिवार के सदस्यों के संपर्क में आया था। जुलाई में लगातार मरीज मिल रहे हैं। अब तक मिले 52 मरीजों में से 36 जुलाई के 12 दिनों में मिल गए। नए मरीजों को उपचार के लिए डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर भेज दिया गया।  इस बीच संतोषजनक खबर ये भी आई कि 8 तारीख को संक्रमित मिली बामनिया की 70 साल की महिला स्वस्थ हो गई। वो गुजरात किडनी के उपचार के लिए गई थी। वहां संक्रमण की पुष्टि हुई थी। सोमवार को महिला को अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई। जिले में ज्यादा उम्र के मरीजों में ये दूसरा मरीज ठीक हुआ है। इसके पहले हाउसिंग बोर्ड के 73 साल के बुजुर्ग भी बड़ौदा में संक्रमित मिले थे, जो दो दिन पहले ठीक होकर घर लौट आए। 

  • झाबुआ : राधाकृष्ण मार्ग में एक महिला में संक्रमण मिला है। ये गोविंदनगर में संक्रमित मिले परिवार की रिश्तेदार है। ये एरिया पहले से सील किया गया था। अब इसे कंटेनमेंट किया जाएगा। 
  • थांदला : पहली बार मरीज मिले। यहां तीन लोगों में संक्रमण पाया गया। भगतसिंह मार्ग में 20 साल के युवक में संक्रमण मिला। वो 8 तारीख को दाहोद में उपचार के लिए गया था। 9 तारीख को सैंपल लिए गए थे। दूसरा मरीज अनाज व्यापारी है। 45 साल के इस व्यापारी के बारे में खबर है कि वो लगातार कुशलगढ़ और अहमदाबाद आता-जाता था। व्यापारी ने इस बात से इंकार किया है। ये भी पता चला है कि कुशलगढ़ से कुछ दिन पहले व्यापारी का भाई भी यहां आया था। तीसरा मरीज अस्पताल का वार्ड बॉय है। वो मेघनगर के पास खच्चरटोड़ी से आता-जाता है। उसके परिवार का सदस्य कुछ दिन पहले दाहोद के डॉक्टर वनराज हाड़ा के यहां उपचार के लिए गया था। डॉ. हाड़ा में संक्रमण मिलने के बाद परिवार के सैंपल लिए गए थे। जो दाहोद गए थे, उनकी रिपोर्ट निगेटिव निकली, लेकिन वार्ड बॉय पॉजिटिव आया।  
  • पारा : वीडियोग्राफर में संक्रमण पाया गया है। ये मीडिया से जुड़ा व्यक्ति है। संक्रमण कहां से हुआ, ये पुख्ता नहीं हो सका। बताया जाता है, पहले संक्रमित मिले परिवार के तीन सदस्यों को टीम लेने आई तो ये काफी पास से वीडियो बना रहा था। ये भी खबर है कि एक अन्य संक्रमित के संपर्क में ये युवक था। 

राणापुर : 33 साल का युवक संक्रमित मिला। ये पूर्व में संक्रमित मिले व्यापारी के संपर्क में था। व्यापारी पारा में दुकान लगाने जाता था। दो दिन पहले उसकी रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए गए थे। इसके अलावा सोमवार शाम एक अन्य व्यक्ति में संक्रमण मिला। बीएमओ जीएस चौहान ने बताया कि शनिवार की पेंडिंग 39 जांच रिपोर्ट में एक युवक पॉजिटिव आया है। सोमवार को 15 सैंपल लिए गए। 10 सैंपल पॉजिटिव मिले युवक के संपर्क वाले हैं। 2 सैंपल कुंदनपुर के हैं। ये दाहोद में पॉजिटिव मिले डॉक्टर के यहां से इलाज कराकर लौटे थे।

रिकवरी रेट लगातार गिर रहा, रविवार को 40% था, सोमवार को 38% हुआ
जिले में अब कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। हालात बिगड़ रहे हैं। आंकड़ा 52 पर पहुंच गया। इनमें से 36 मरीज जुलाई की 2 तारीख से 13 तारीख के बीच के 12 दिनों में मिले। जिले का पहला मरीज 6 मई को सामने आया था। तब से लेकर 27 जुलाई तक कुल 16 मरीज मिले थे। मई और जून में एक मरीज औसत तीन दिन में मिल रहा था। जुलाई में हर दिन औसत 3 मरीज मिल रहे हैं। 
फिलहाल आंकड़ा कम होने के आसार भी नहीं दिख रहे। लगातार 12 दिनों से एक भी दिन ऐसा नहीं निकला, जब कोई मरीज नहीं मिला हो। सबसे राहत भरा जून रहा, जब पूरे महीने में सिर्फ 3 केस समाने आए थे। सबसे खास बात ये रही कि लगभग सभी मामले शहरी या कस्बाई क्षेत्रों से आए। ग्रामीण क्षेत्रों में इन 52 में से सिर्फ 3 केस आए। एक पहला केस पेटलावद के पास नाहरपुरा में मिला था। इसके अलावा राणापुर के पास पाडलवा गांव के दो केस मिले थे। इनमें से भी एक महिला महाराष्ट्र के नंदूरबार से लौटी थी। उसका एक घर राणापुर में भी है। बाकी सभी केस झाबुआ, राणापुर, पारा, थांदला में ही निकले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें