पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिला तर:भादौ में मौसम की पहली झड़ी, दिनभर में 1.2 इंच पानी बरसा, आज भी है संभावना

झाबुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल डूब गया था शृंगेश्वर धाम के डूब क्षेत्र का शिव मंदिर, इस बार दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु
  • माही डेम का जल स्तर कम हाेने के कारण डूब क्षेत्र खाली है इसलिए शिव मंदिर खुला है
  • बुधवार सुबह से शुरू हुई बारिश शाम तक नहीं थमी, कभी तेज तो कभी रिमझिम का दौर चलता रहा

मानसून सीजन में लंबे इंतजार के बाद जिलेभर में बारिश हुई। बुधवार को पहली बार झड़ी लगी। सुबह से शुरू हुई बारिश शाम तक नहीं थमी। कभी तेज तो कभी रिमझिम का दौर चलता रहा। यह बारिश इसलिए भी जरूरी थी क्याेंकि अब तक सिर्फ 17.8 इंच औसत पानी बरसा है जबकि पिछले साल इस समय तक 32.1 इंच बारिश हो चुकी थी। बुधवार को शाम तक ---- इंच वर्षा हुई। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टम के कारण बुधवार को जिला तर हो गया। शहर में सुबह 8 बजे से तेज बारिश शुरू हुई। कभी तेज तो कभी रिमझिम ने मौसम में ठंडक घोल दी। मौसम विभाग गुरुवार को भी अच्छी बारिश होने की संभावना जता रहा है। अनुमान सही साबित हुआ तो जल स्रोतों में भी पानी बढ़ जाएगा। अब तक जिले के सभी बड़े जलस्रोत आधे भी नहीं भर पाए हैं। माही डेम भी अब तक महज 13 प्रतिशत ही भर पाया है।

गत वर्ष 8 अगस्त को डूब गया था शिव मंदिर

झकनावदा के पास प्राचीन शृंगेश्वर धाम के डूब क्षेत्र में स्थित पुराने शिव मंदिर में भी श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। जबकि गत वर्ष यह मंदिर 8 अगस्त को डूब गया था। मंदिर का सिर्फ शिखर ही दिखाई दे रहा था। कम बारिश के कारण डूब क्षेत्र खाली है इसी के चलते मंदिर में दर्शन चालू है।

औसत के लिए चाहिए 13.2 इंच

जिले की बारिश का कोटा पूरा करने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। जिले की औसत बारिश 31 इंच है और अब तक 17.8 इंच पानी बरसा है। औसत पूरा करने के लिए 13.2 इंच बारिश की जरूरत है।
अंचल में भी अच्छी बारिश

बुधवार को पेटलावद, थांदला, राणापुर, मेघनगर, रामा में भी बारिश हुई। इसके अलावा करवड़, खच्चरटोड़ी, कुंदनपुर, पिटोल में भी बारिश का क्रम जारी रहा। बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें