पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता में नंबर वन:कहीं नाली चोक है तो कहीं बनाई ही नहीं, इसलिए सड़क पर बह रहा पानी

झाबुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एक ओर नगर पालिका स्वच्छता में नंबर वन बनने के लिए अभियान चला रही है वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां नालियों की सफाई नहीं होने या फिर नाली निर्माण नहीं किए जाने से गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। इससे शहर की सुंदरता भी बिगड़ रही है। स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है, लेकिन लगता है नगर पालिका इसे लेकर पूरी तरह गंभीर नहीं है। स्वच्छता में नंबर वन बनने के लिए जितने प्रयास किए जाने चाहिए वैसे हो नहीं रहे हैं। कहीं नालियां चोक है तो कहीं नाली का निर्माण नहीं हुआ। ऐसे कई क्षेत्र है जहां नपा की अनदेखी के कारण स्वच्छता अभियान पर सवाल खड़े हो रहे हैं। रहवासियों की मानें तो कई बार शिकायत के बाद भी नाली की सफाई नहीं की जाती। जहां नाली नहीं है वहां निर्माण भी नहीं किया जा रहा है। जबकि स्वच्छता के नाम पर नगर पालिका रात में भी सफाई कर रही है। इसके अलावा सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्लोगन लिखे जा रहे हैं। लेकिन लगता है इन स्लोगन पर नगर पालिका का अमला ही अमल नहीं कर रहा है। जब अमला ही अमल नहीं कर रहा तो आम जन को सफाई रखने के लिए जागरूक कैसे किया जा सकता है।

कहां-क्या स्थिति : किशनपुरी क्षेत्र की उत्कृष्ट सड़क के साइड में नाली भी नहीं

किशनपुरी क्षेत्र में उत्कृष्ट सड़क के आसपास नाली नहीं है। इसके चलते घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर बहता है। घरों के आगे जो नाली है वह भी चोक है इस कारण पानी सड़क पर बहता रहता है। इससे आसपास के रहवासी भी परेशान है।

ईदगाह रोड : दिन भर बहता रहता है पानी
इस मार्ग पर कहीं नाली है तो कहीं चोक है। आसपास बड़ी संख्या में व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। जहां से निकलने वाला पानी सड़क पर दिनभर बहता रहता है। आसपास के व्यापारियों ने नाली निर्माण की मांगी की थी, लेकिन अब तक नपा ने निराकरण नहीं किया। कॉलेज जाने वाले विद्यार्थी और राणापुर की ओर जाने वाले वाहन भी यहीं से गुजरते हैं। रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, मंदिर और ईदगाह भी इसी मार्ग पर है।
राजगढ़ नाका : सड़क रोज रहती है गीली
यहां पर उत्कृष्ट सड़क किनारे नाली नहीं है। मार्ग के आसपास जो घर और दुकानें बनी हुई है उनमें से ज्यादातर से निकलने वाला पानी पीछे नाले में होकर जाता है, लेकिन कुछ दुकान और घरों का पानी आगे से होता हुआ सड़क पर आ जाता है। यह रोज की परेशानी है। यह पानी रामकृ़ष्ण नगर से भी आगे तक जाता है। सालों से यह परेशानी है लेकिन नपा ने इसका निराकरण नहीं किया। बिन बारिश रोजाना सड़क गीली रहती है।

ये है जिम्मेदार : नगर पालिका
रहवासियों का कहना है नगर पालिका अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभा रही है। जहां नाली नहीं है वहां निर्माण किया जाना चाहिए, जबकि चोक नालियों की भी सफाई होना चाहिए ताकि गंदा पानी सड़क पर ना बहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें