पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रावण दहन:झाबुआ में रावण इतना तेजी से जला कि उल्टे पैर भागे अतिथि, राणापुर में बिना पैरों का पुतला जलाया

झाबुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कई जगह दशहरा रविवार को मनाया गया। झाबुआ में महज 11 फीट का रावण का पुतला इतनी तेजी से जला कि पास खड़े अतिथियों को पलटकर भागना पड़ा। राणापुर में रावण की ऊंचाई कम करने के लिए बिना पैरों का पुतला बनाकर जलाया गया।

झाबुआ में 80 साल से ज्यादा पुरानी परंपरा को टूटने से बचाने के लिए नगर पालिका परिसर में 11 फीट के रावण का दहन किया गया। यहां 50 के लगभग लोगों की मौजूदगी में रावण दहन किया गया। परिसर का मेन गेट बंद कर दिया था, ताकि लोग अंदर नहीं आ सके।

शाम 6 बजे का समय तय था, लेकिन गेट के बाहर लोग आने लगे तो 15 मिनट पहले ही रावण दहन कर दिया गया। आयोजन में नगर पालिका अध्यक्ष मन्नु डोडियार, एसडीएम एमएल मालवीय, सीएमओ एलएस डोडिया सहित पार्षद, नगर पालिका के कर्मचारी और कुछ सामाजिक संगठनों के लोग थे।

लगातार दूसरे साल बदली जगह

शहर में 80 साल से ज्यादा समय तक कॉलेज मैदान पर रावण दहन होता रहा। साल 2019 में यहां स्टेडियम बन जाने से पुराने राणापुर रोड पर एक मैदान पर आयोजन किया गया। इस साल नगर पालिका ने फिर से कॉलेज मैदान की अनुमति मांगी थी, लेकिन बाद में ये तय हुआ कि रावण दहन नहीं करेंगे। दो दिन पहले हिंदू संगठनों की मांग के बाद परिसर में ही 11 फीट के रावण दहन पर सहमति बनी। इस साल रावण दहन यहां हुआ।

जल्दबाजी में नहीं बना पाए रावण के पैर, नहीं हुई आतिशबाजी

राणापुर. यहां भी रविवार को नगर पंचायत ने रावण दहन का आयोजन किया। जल्दबाजी में पुतला बनवाया तो इतना समय नहीं था कि ये अच्छे से बन सके। ऐसे में कारीगरों ने बिना पैरों वाला पुतला बना दिया। हर वर्ष 51 फीट ऊंचा पुतला बनाया जाता था, हजारों लोग देखने आते थे। लेकिन इस बार 15 फीट का रावण 70 लोगों की उपस्थिति में जलाया गया। यहां भी पहले आयोजन निरस्त करने का निर्णय ले लिया गया था। लेकिन बाद में निर्णय बदल लिया।

दहन के पूर्व की जाने वाली आतिशबाजी भी नहीं हुई। शाम 5.15 बजे नप अध्यक्ष सुनीता गोविंद अजनार ने पुतले में आग लगाई। उपाध्यक्ष लीलेश हरसोला, तहसीलदार आरएस चौहान, सीएमओ वीके बारचे, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया, पार्षद हरीश नलवाया, नारायणलाल जैन, कीर्तिश राठौड़, महेश प्रजापत, ललित बंधवार, सईद मकरानी आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें