पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस साल का सबसे गर्म दिन:मार्च में ही पारा 41 पर, 4 दिन में 4 डिग्री बढ़ गया

झाबुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में मंगलवार को दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। ये इस साल अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। लगातार दो दिनों से तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। दिन में लू का भी असर देखने को मिल रहा है। सोमवार के मुकाबले मंगलवार को रात के तापमान में डेढ़ डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। तापमान 18 से 19.6 डिसे पर पहुंच गया।

माना जा रहा है, पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से हवाओं में नमी नहीं बची। ऐसे में गर्म हवाओं का असर होने से तापमान बढ़ रहा है। मार्च महीने में ही अधिकतम तापमान में साढ़े 5 डिसे की बढ़ोतरी हुई है। 1 मार्च को पारा 35.5 डिग्री पर था। तब संभावना थी कि मार्च में गर्मी के रिकार्ड टूट सकते हैं।

लेकिन हवाओं में नमी आने से ऐसा नहीं हुआ। लगातार तापमान 35 से 37 डिसे के बीच बना रहा। बीते 4 दिनों में तेजी से मौसम बदला। दिन के साथ रात में भी गर्मी बढ़ गई। 26 मार्च को तापमान 37 डिसे था और 30 तारीख को 41 पर पहुंच गया। हालांकि मंगलवार को तेज हवाओं का भी असर रहा। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि एक-दो दिन पारा कुछ कम हो सकता है। लेकिन इसके बाद लू के साथ तापमान बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें