पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण जारी रहेगा:झाबुआ, राणापुर, पेटलावद, मेघनगर, थांदला में आज शाम 6 से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन

झाबुआ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक का लॉकडाउन जिले के 5 कस्बों पर लागू होगा। झाबुआ, राणापुर, मेघनगर, पेटलावद और थांदला में लगातार 60 घंटे का ये लॉकडाउन रहेगा। जिला प्रशासन ने जिले के सभी हाट बाजारों पर रोक लगा दी है। यानी जहां शनिवार और रविवार के अलावा हाट बाजार लगते हैं, वो भी नहीं लग सकेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अलावा भी जिले को लेकर कुछ निर्णय लिए गए। जिले में हर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। शादी और दूसरे आयोजनों में एक समय में मेहमानों की संख्या सीमित कर दी गई। हॉल में होने वाले आयोजनों में एक समय में अधिकतम 50 और खुले में अधिकतम 100 लोग शामिल हो पाएंगे। इसे लेकर ये बात भी आई कि 22 अप्रैल से शादियां शुरू होने वाली हैं। लोगों ने पूरी तैयारी कर ली है। इस पर जैन ने कहा, महामारी के समय हम ये तय करते हैं कि ज्यादा बड़ा खतरा क्या है। अभी कोरोना सबसे बड़ा खतरा है। इसलिए इस तरह के निर्णय जरूरी है।

पास एसोसिएशन बनाएंगे, फर्जी निकले तो एफआईआर होगी
बैठक में केमिस्ट मनोज बाबेल और पेट्रोल पम्प संचालक मनोज अराेरा ने बात उठाई कि इन सेवाओं में काम करने वाले कई लोग आसपास के गांवों से आते हैं। लेकिन लॉकडाउन में पुलिस उन्हें अंदर नहीं आने देती। इस पर अफसरों ने कहा, संबंधित एसोसिएशन उनके पहचान पत्र बनाए। इनके आधार पर उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन अगर किसी भी व्यक्ति का पास गलत निकला तो जारी करने वाले और उसे रखने वाले पर एफआईआर की जाएगी।

मेडिकल इमरजेंसी वालों को नहीं रोकेंगे, बेवजह घूमने वालों पर सख्ती
लॉकडाउन वाली जगहों पर भी कोरोना वैक्सीनेशन आम दिनों की तरह चलता रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी वालों को भी नहीं रोका जाएगा। हालांकि बेवजह घूमने वालों पर सख्ती की जा सकती है। एसपी आशुतोष गुप्ता ने कहा, कई युवा बेवजह घूमते हैं। वो मास्क भी नहीं पहनते। इस बार किसी तरह की ढील नहीं मिलेगी। जो बात नहीं मानेगा, उस पर सख्ती की जाएगी। लोगों को जागरूकता दिखाना चाहिए, ताकि सख्ती की जरूरत नहीं पड़े।

रेस्टोरेंट में सोशल डिस्टेंस रखना होगी
गुरुवार को जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई। इसमें जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन, एसपी आशुतोष गुप्ता सहित जिले के अफसर और संगठनों के लोग थे। सिद्धार्थ जैन ने बताया, लॉकडाउन के अलावा बाकी दिनों में रेस्टोरेंट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। एक टेबल के बाद दूसरी टेबल खाली छोड़ना होगी। आसपास रस्सी या चूने की लाइन बनाकर प्रवेश सीमित करना होंगे। लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान लाने, ले जाने वाले वाहनों पर रोकटोक नहीं रहेगी। सभी अनुभाग स्तर पर खुली जेल बनाने का निर्णय लिया गया है। एसडीएम को इसकी जवाबदारी दी गई। मास्क नहीं पहनने वालों और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को खुली जेल में रखा जाएगा।

कंट्रोल रूम का नंबर जारी

मरीजों को समस्या आने पर जिला अस्पताल में कोविड कमांड कंट्रोल रूम के फोन नंबर 07392-2459, 07392-1075 पर कॉल किया जा सकता है। पुलिस से संबंधित समस्या पर पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर 7049140525 पर कॉल कर सकते हैं।

इन्हें रहेगी छूट
लॉकडाउन के दौरान दूध, सब्जी, दवाई की दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे। बस व ट्रेन चलेगी और इनसे आने-जाने वालों को नहीं रोका जाएगा। औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों के लिए कच्चा एवं तैयार माल, उद्योगों के अधिकारियों- कर्मचारियों का आवागमन हो सकेगा। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय के अधिकारी व कर्मचारी आ, जा सकेंगे। परीक्षा केंद्र आने व जाने वाले परीक्षार्थी और इससे जुड़े कर्मियों को भी छूट रहेगी। एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड सेवा चलती रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें