सेवानिवृत्त / 1984 में जहां ज्वाइन किया, वहीं से रिटायर हुईं मैडम डेविड

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:42 AM IST

झाबुआ. हुड़ा स्कूल में 36 साल तक शिक्षक रहीं सुषमा डेविड मैडम मंगलवार को रिटायर हो गईं। स्कूलों की छुटि्टयां हैं, लेकिन स्टाफ वालों ने छोटा सा आयोजन रखा। सुषमा डेविड ने नौकरी इसी स्कूल से शुरू की। पढ़ाई के लिहाज से कठिन माने जाने वाले इस क्षेत्र के बच्चों के लिए खूब मेहनत की। जहां बच्चे पास नहीं हो पाते थे, वहां कई बार अंग्रेजी में 100 प्रतिशत तक रिजल्ट रहा। 
उनके पढ़ाए स्टूडेंट्स को जब रिटायरमेंट का पता चला तो स्कूल की छुट्‌टी होने के बावजूद कुछ यहां फूल-मालाएं लेकर आ गए। इनमें से कुछ ऐसे थे जो 1984 में मैडम की जॉइनिंग के समय पढ़ते थे। कुछ अभी पढ़ रहे हैं। कार्यक्रम में सुषमा डेविड ने बच्चों के खाना खाने वाले स्थान पर शेड लगवाने की घोषणा की। 
अपने सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में वो बोलीं, स्टूडेंट्स की ओर से कभी कोई परेशानी नहीं हुई। 34 साल में इतनी सारी बैच निकली, लेकिन सबसे अपनेपन वाले संबंध बन गए। कई बच्चे स्कूल से निकलने के बाद भी यहां आते हैं। लगता है, समय बहुत जल्दी निकल गया। शिक्षक होने के नाते पहला काम बच्चों को पढ़ाने का है। अभी बस यही मलाल है कि अपनी नौकरी के आखिरी दिनों में बच्चों को नहीं पढ़ा सकी। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं। उन्होंने कहा, इलाके मे लड़कियों को पढ़ाने के लिए माहौल काफी बदला है। कई पैरेंट्स चाहते हैं कि उनकी बच्चियां पढ़कर आगे बढ़े। लड़कियां आगे भी निकल रही हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना