पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की चिंता फिर से:भगोरिया में लाखों लोग आएंगे, मास्क नहीं पहना तो होगी पहले की तरह कार्रवाई

झाबुआ10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंदौर, भोपाल में कोरोना के केस बढ़ने के बाद जिले में सख्ती की तैयारी

इंदौर और भोपाल के साथ महाराष्ट्र व कुछ दूसरे राज्यों में अचानक कोरोना केस फिर से बढ़ने के बाद चिंता यहां भी पैदा हो गई। मंगलवार शाम 4 बजे कलेक्टोरेट में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक रखी गई। इसमें तय किया गया कि मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पहले की तरह कार्रवाई की जाएगी।

दुकानों पर बिना मास्क के व्यापार नहीं करने का नियम लागू किया जाएगा। सबसे बड़ी चिंता मार्च महीने में आ रहे भगोरिया पर्व को लेकर जाहिर की गई। तय किया गया कि भगोरिया तक लगातार गांवों में अलग-अलग तरीकों से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर रोहितसिंह, एसपी आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन सहित अधिकारी, व्यापारी संगठनों व सामाजिक संगठनों सहित राजनीतिक दलों के लोग थे। यहां सबसे बड़ी चिंता आने वाले भगोरिया को लेकर जताई गई। भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने बताया, कुछ दिनों में बड़ी संख्या में बाहर से लोग अपने घरों को आने लगेंगे।

ऐसे में बॉर्डर पर उनकी चैकिंग की व्यवस्था की जाना चाहिए। कांग्रेस जिलाध्यक्ष निर्मल मेहता ने बताया, भगोरिया हाट के पहले वाले हाट पर भी काफी भीड़ जमा होती है। इस भीड़ काे नियंत्रित करना मुश्किल है। इसके लिए जिला प्रशासन को उपाय करना होंगे। व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरज राठौर ने भी सुझाव रखे। फादर रॉकी शाह ने सुझाव दिया, गांवों में भीली भाषा में प्रचार किया जाना चाहिए।

लेकिन, भीड़ तो आएगी, जगह भी उतनी ही है

अफसरों ने कहा, लोगों के लिए मास्क और दो गज की दूरी अनिवार्य करेंगे। लेकिन यहां सवाल ये है कि भगोरिया मेलों में आने वाली भीड़ को कैसे राेका जाएगा। बिना लॉकडाउन के ये संभव नहीं है। लॉकडाउन नहीं होगा तो हर साल के भगोरिया मेलों की तरह लोग पहुंचेंगे। ये संख्या कुछ मेलों में एक लाख तक जा सकती है। मेला स्थलों पर जगह उतनी ही है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने की बात बेमानी है। मास्क को लेकर जरूर कुछ किया जा सकता है।

टीकाकरण में जिले का प्रदर्शन बेहतर : सीएमएचओ डॉ. जयपालसिंह ठाकुर और सिविल सर्जन डॉ. बीएस बघेल ने बताया, जिले में 87 प्रतिशत के आसपास कोरोना टीकाकरण हो चुका है। ये आंकड़े काफी बेहतर है। नगरीय निकायों में जरूर 77 प्रतिशत का आंकड़ा है। इस पर सवाल उठा कि 13 प्रतिशत लोगों ने टीके क्यों नहीं लगवाए। कलेक्टर व सीईओ ने बताया, ये पूरी तरह स्वैच्छिक है। झाबुआ नपा सीएमओ एलएस डोडिया ने कहा, नगर पालिका के 138 लोगों के नाम थे। उनमें से 130 को टीका लग चुका है।

524 को लगा दूसरा डोज, टूर्नामेंट में खेलेंगे जिला टीकाकरण अधिकारी

फोटो जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा का है। उन्हें सोमवार को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगा। कहते हैं, पूरी तरह फिट हूं। वो दो दिन में शुरू हो रहे बैडमिंटन टूर्नामेंट में भी खेलेंगे। इसके पहले जब उन्हें पहला टीका लगा था, तब भी विभागीय टूर्नामेंट में सिंगल्स और डबल्स दोनों खिताब जीते थे।

अब तक की स्थिति

पहला टीका- 6811 को लगा दूसरा टीका- 524 को लगा कोरोना (सोमवार रात तक) कुल पॉजिटिव- 2587 कुल टेस्ट- 80901 ठीक हो चुके- 2537 मौत- 27 एक्टिव केस- 23

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें