पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पत्र:शिक्षा नीति में भीली भाषा की पढ़ाई कराने के लिए सांसद ने मोदी को पत्र लिखा

झाबुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सांसद गुमानसिंह डामोर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आदिवासी क्षेत्र में भीली भाषा की पढ़ाई कराने के लिए शिखा नीति में इसे जोड़ने की मांग का पत्र लिखा है। पत्र में डामोर ने लिखा, नीति में स्थानीय भाषा का समावेश हर क्षेत्र में किया गया है। आदिवासी क्षेत्रों की स्थानीय भाषा भीली है।

इसे भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। इसके लिए विशेष तैयारियों के तहत डिक्शनरी तैयार कर हिंदी और अंग्रेजी को भीली भाषा में अनुवाद करने की ओर कार्य करना चाहिए। सांसद ने एक पत्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति आयोग को भी लिखा है। डामोर ने बताया, मातृभाषा और स्कूल की भाषा में अंतर होने से 25 प्रतिशत बच्चे सीखने की कमी का सामना करते हैं।

इससे सबसे ज्यादा आदिवासी, सीमावर्ती क्षेत्रों और प्रवासी श्रमिकों के बच्चों के अलावा वे बच्चे प्रभावित होते हैं जो स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करते हैं, लेकिन घर या अन्य किसी मौके पर अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल नहीं करते। शिक्षण सामग्री स्थानीय भाषा में तैयार होगी तो बच्चे अच्छे से सीख सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें