पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Jhabua
  • Narsingrunda With A Population Of 178 Is The First Village In The State To Apply 100% Of Both Doses Of Corona Vaccine.

कोविड-19 वैक्सीनेशन:178 की आबादी वाला नरसिंगरूंडा कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज 100 प्रतिशत लगाने वाला प्रदेश का पहला गांव

झाबुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्राम पंचायत मठमठ में पहला डोज का लक्ष्य पूरा करने के बाद टीम। - Dainik Bhaskar
ग्राम पंचायत मठमठ में पहला डोज का लक्ष्य पूरा करने के बाद टीम।
  • गांव में टीकाकरण का सत्र नहीं लगता, पास के तीन सेंटरों पर जाकर लगवाए टीके, 110 वयस्क, 20 बुजुर्गों ने भी दोनों डोज लगवा लिए

रामा ब्लॉक का छोटा सा गांव नरसिंगरूंडा प्रदेश का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां पूरी वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग गए। शनिवार को यहां की टीकाकरण टीम ने ये उपलब्धि हासिल कर ली। गांव की आबादी 178 है, जिसमें से 110 लोगों को वैक्सीन लगना थी।

पिछले महीने यहां सभी को पहला टीका लग गया और शनिवार को दोनों डोज पूरे हो गए। गांव में 60+ के 20 लोगों, 45 से 59 साल के 15, 18 से 44 साल के 67 लोगों के साथ ही 4 हेल्थ केयर वर्कर्स और 3 फ्रंटलाइन वर्कर्स ने दोनों डोज लगवाए।

इसके अलावा एक गर्भवती को भी डोज लग चुके हैं। इस गांव में टीकाकरण का सत्र भी नहीं लगता। यहां के लोगों ने रोटला, कोकावद और सीएचसी रामा में जाकर टीके लगवाए।

फील्ड स्टाफ ने लोगों को जागरूक किया

यहां पहला डाेज सभी को लगने के बाद प्रदेश टीकाकरण प्रभारी डॉ. संतोष शुक्ला पहुंचे थे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा ने बताया, प्रदेश की टीम के साथ ही कलेक्टर सोमेश मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन, सीएमएचओ डॉ. जेपीएस ठाकुर, राजाराम खन्ना, यूनिसेफ के सत्यप्रकाश श्रीवास्तव सहित फील्ड स्टाफ ने लोगों को जागरूक किया।

जिले में आधा दर्जन गांव पहला डोज लक्ष्य के बदले 100% लगा चुके हैं। नरसिंगरूंडा ने बड़ा काम करके दिखाया। प्रदेश सरकार ने भी लक्ष्य निर्धारित किया है कि 30 सितंबर तक टीके के लिए अर्हता रखने वाली पूरी आबादी को कम से कम पहला डोज लग जाए। नरसिंगरूंडा गांव कोकावद ग्राम पंचायत में है।

30 सितंबर तक सबको पहला डोज लगाना है, 11 दिन के सेशन में प्रतिदिन 34 हजार डोज लगना होंगे

झाबुआ| राज्य शासन ने तय किया है कि 30 सितंबर तक पूरी वयस्क आबादी को कोरोना टीके का कम से कम पहला डोज लगाना है। जिले में राज्य सरकार ने 6,47,927 का लक्ष्य दिया है। ये जनगणना के आधार पर है। लेकिन अपडेटेड वोटर लिस्ट के हिसाब से वयस्कों की संख्या 8,33,165 है। अब तक 4,71,132 को पहला डोज लग चुका है।

ये कुल आबादी का लगभग 60 प्रतिशत है। वोटर लिस्ट के हिसाब से अभी 3,62,033 लोगों को पहला डोज लगाया जाना है। 30 सितंबर तक कुल 11 दिन ऐसे होंगे, जब कोरोना टीकाकरण का सेशन लगेगा। हर दिन औसत रूप से 33912 लोगों का टीकाकरण करना होगा, तब जाकर लक्ष्य पूरा होगा।

ये संख्या जिले में अभी तक किसी एक दिन में किए गए रिकॉर्ड टीकाकरण से ज्यादा है। अभी तक एक दिन में अधिकतम 29800 के लगभग लोगों को टीका लगाया गया है। जिले में जिला और सिविल अस्पतालों में हर दिन टीकाकरण हो रहा है। बाकी सेशन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को लगाए जाते हैं।
ये है स्थिति

पिठड़ी और मठमठ में पहला डोज पूरा :

ग्राम पंचायत पिठड़ी और मठमठ भी पूरी आबादी को पहला डोज लगवाने वाली पंचायत बन गई हैं। इन्हें शनिवार को पूर्ण टीकाकृत घोषित किया गया। जिले में ऐसी 6 पंचायतें बनी हैं। इनमें से 5 पेटलावद क्षेत्र की हैं। ब्लॉक प्रोग्रामिंग मैनेजर पृथ्वीपाल सिंह ने बताया, लोगों और संस्थाओं का सहयोग लिया गया।

खबरें और भी हैं...