पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सेवा:अब शहर के बाहर भी लोगों को देंगे स्वास्थ्य उपकरण

झाबुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोटरी क्लब आजाद द्वारा निशुल्क संचालित स्वास्थ्य केंद्र की दूसरी ब्रांच इसी माह होगी शुरू

रोटरी क्लब आजाद जरूरतमंदों को निशुल्क स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध करवा रहा है। अब तक शहर के लोगों को ही उपकरण दिए जा रहे थे, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए समिति के सदस्यों ने शहर के बाहर भी लोगों को उपकरण उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। दरअसल, क्लब द्वारा शीघ्र ही केंद्र की दूसरी ब्रांच शुरू की जा रही है। रामकृष्ण नगर में इसी माह इसकी शुरुआत होगी। यहां भी जरूरतमंद मरीज के लिए एडजेस्टेबल बेड, आॅक्सीजन कंसनट्रेटर, व्हील चेयर, नेबुलाइजर, वाॅकर, मैट्रस एवं जरूरी स्वास्थ्य उपकरण बिना किसी चार्ज के दिए जाएंगे। वर्तमान में लक्ष्मी नगर स्थित कार्यालय में एक केंद्र संचालित है। केंद्र के संचालक संजय कुमार कांठी ने बताया स्वास्थ्य केंद्र की उपयोगिता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इस प्रकार का स्वास्थ्य केंद्र रोटरी क्लब अपना मेघनगर भी संचालित कर रहा है। अब जिले के बाहर भी उपकरण दिए जा रहे हैं। रिफंडेबल राशि जमा कर क्लब द्वारा यह उपकरण बाहर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

संस्थापक सचिव ने उपलब्ध कराई जगह : रोटरी क्लब आजाद के अध्यक्ष देवेंद्र पटेल और सचिव रवींद्रसिंह सिसौदिया ने क्लब के स्वास्थ्य चेयरमेन डॉ. वैभव सुराणा की अनुशंसा पर कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एक और केंद्र डालने का निर्णय लिया है। क्लब के संस्थापक सचिव अक्षय कटारिया ने अपने रामकृष्ण नगर स्थित मकान पर इसके लिए जगह उपलब्ध कराई है। क्लब के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. संतोष प्रधान ने बताया इस ब्रांच को संचालित करने में क्लब के पूर्व अध्यक्ष अजय रामावत, अशोक शर्मा और महेश कोठारी व क्लब से जुड़े पदाधिकारी सहयोग करेंगे।

ऐसे उपयोग करें ऑक्सीजन कंसनट्रेटर
कोविड-19 के संक्रमण के कारण मरीज में ऑक्सीजन की कमी होने से सांस लेने में तकलीफ आ रही है। ऐसे में ऑक्सीजन कंसनट्रेटर काफी उपयोगी साबित हो रहा है। पूर्व से संचालित केंद्र में 5 ऑक्सीजन कंसनट्र्रेटर है। क्लब के स्वास्थ्य चेयरमेन और कोविड-19 के मोबाइल मेडिकल यूनिट अधिकारी डॉ. सुराणा एक डेमो के माध्यम से इसके उपयोग का तरीका बताएंगे।

डॉ. सुराणा ने बताया इसकी प्रोसेस काफी आसान है। इसे इलेक्ट्रिक स्विच से जोड़ना होता है। इसमें लगे ग्लास में आरओ का शुद्ध पानी भरना होता है। जिसे तीन-चार दिन में बदलना पड़ता है। इसके साथ दिए गए मास्क को नाक पर लगाकर आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन लेवल इसमें सेट करना होता है। हल्का होने से इसे कहीं भी आसानी से लाया ले जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें