• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Jhabua
  • On WhatsApp, 25 thousand students are studying through 10 thousand Tai TV, officers are also giving guidance through video conferencing

कोरोना का असर / वाॅट्सएप पर 10 हजार ताे टीवी से 25 हजार विद्यार्थी कर रहे पढ़ाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अधिकारी भी दे रहे मार्गदर्शन

X

  • लॉकडाउन में 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:16 AM IST

झाबुआ. लॉकडाउन में शिक्षण संस्थाएं बंद है। विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसलिए उनके लिए ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा शुरू की गई है। जिले के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के करीब 10 हजार विद्यार्थी वॉ‌ट्सएप के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं तो करीब 25 हजार विद्यार्थी टीवी के माध्यम से अध्ययन कर रहे हैं।

इसमें ना सिर्फ जिले के शिक्षक सहयोग कर रहे हैं बल्कि संभाग स्तरीय अधिकारी भी समय-समय पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दे रहे हैं। विद्यार्थी डिजिटल लर्निंग इनहेसमेंट प्रोग्राम के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं, इसमें टीवी पर विषय विशेषज्ञ मार्गदर्शन देते हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को भी शिक्षकों और संभाग स्तरीय अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई। इसमें विद्यार्थियों को भी जोड़ा गया। इस कॉन्फ्रेंसिंग में डीईओ एमएस सोलंकी डीईओ, एडीपीसी ज्ञानेंद्र ओझा, संभाग स्तर से शशिकांत गुबरेले व उपंसचालक इंदौर हंसा आर्य, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण इंदौर मनीष वर्मा भी जुड़े। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित किया। वर्मा ने कहा वर्तमान समय में विज्ञान की भूमिका बढ़ गई है, विज्ञान से हम अपने आपको, प्रकृति और बीमारियों को समझकर स्वस्थ रह सकते हैं और मार्गदर्शन कर सकते हैं। आज के समय में विज्ञान शिक्षण महत्वपूर्ण है।

छात्रा सिमरन ने कहा- जो भी पढ़ाया, समझ में आता है
एडीपीसी ज्ञानेंद्र ओझा ने बताया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बच्चों को भी जोड़ा जा रहा है। बच्चे कम्प्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल के माध्यम से जुड़ रहे हैं। इसमें बच्चों के प्रश्नों का विषय विशेषज्ञों द्वारा ऑनालाइन समाधान किया जा रहा है। शुक्रवार को कन्या हायर सेकंडरी थांदला की छात्रा सिमरन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा ऑनलाइन पढ़ाई करने का तरीका अच्छा है। जो भी पढ़ाया सब समझ आ गया है। जो समझ में नहीं आएगा सर से फोन पर संपर्क करेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना