पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Jhabua
  • Prana Pratishthan Program Started In Ram Temple Built With Public Cooperation, Prabhu Shri Ram's Procession Will Be Out In The City Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:जनसहयोग से बने राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू, आज नगर में निकालेंगे प्रभु श्रीराम की शोभायात्रा

चंद्रशेखर आजाद नगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर के मध्य स्थित मंदिर में 25 अप्रैल को रामनवमी पर होना थी भगवान की प्रतिमाओं की स्थापना, अब 5 दिनी कार्यक्रम होंगे

रियासत कालीन समय में बने भाबरा नगर के मध्य स्थित राम मंदिर का नगरवासियों ने जनसहयोग से 1 करोड़ से अधिक की राशि एकत्रित कर जीर्णोद्धार करवाया है। इसमें जयपुर से लाई गई भगवान राम-सीता व लक्ष्मण की प्रतिमा के साथ ही भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पहले 25 अप्रैल को किया जाना था।

लेकिन कोरोना के कारण पूरे देश में लगे लॉकडाउन के चलते यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। अब शुभ मुहूर्त में 26 नवंबर से प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू किया गया। प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेंगे।

पहले दिन यजमानों की पवित्रता के लिए पं. कैलाश त्रिपाठी ने सभी यजमानों को परिवार सहित हेमाद्रि स्नान विधि पूर्वक करवाया। महोत्सव के दूसरे दिन शुक्रवार को जयपुर से लाई गई भगवान राम, सीता, लक्ष्मणजी के साथ हनुमानजी की प्रतिमा, श्री कृष्णजी के साथ राधाजी और विघ्नहर्ता गणेशजी की प्रतिमा का नगर प्रवेश दोपहर 1 बजे होगा। जिसमें सभी नगरवासियों के साथ क्षेत्र के श्रद्धालु शामिल होंगे।

राम मंदिर निर्माण समिति के कोषाध्यक्ष डॉ. राजाराम जाधव पाटिल ने बताया कि पांच दिवसीय कार्यक्रम सादगीपूर्ण एवं कोरोना को लेकर शासन के निर्देशानुसार सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए संपन्न किए जाएंगे।

समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक माधौसिंह डाबर ने बताया कि नगरवासियों के सहयोग से विशाल मंदिर निर्माण पूर्ण हो चुका है। नगरवासियों ने जनसहयोग से करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि एकत्रित कर मंदिर निर्माण करवाया है। इसमें नगर के सभी समाजजन ने आर्थिक सहयोग दिया है जिससे मंदिर निर्माण संभव हो सका।

समिति उपाध्यक्ष चंदूलाल जायसवाल ने बताया कि मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश के लिए महिलाओं ने योगदान दिया। महिला मंडल अध्यक्ष एवं नगर पंचायत अध्यक्ष निर्मला डावर द्वारा घर-घर जाकर महिलाओं से सोना दान में लिया गया। जिससे स्वर्ण कलश निर्मित हो सका।

समिति के हरीश भाई त्रिवेदी एवं सुंदरलाल कुमावत ने बताया कि भव्य मंदिर निर्माण में नगरवासियों का सहयोग प्राप्त हुआ है। राम दरबार की प्रतिमा स्थापित होगी। जिसका लाभ नंदलाल चौहान ने लिया है। 27 नवंबर को प्रतिमा का जुलूस साईं मंदिर से प्रारंभ होगा जो नवनिर्मित मंदिर तक आकर संपन्न होगा।

पहले रामनवमी पर सात दिनी आयोजन होना था

समिति सदस्यों ने बताया पहले 25 अप्रैल रामनवमी के दिन होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा के पूर्व सात दिनी कार्यक्रम का आयोजन किया जाना तय हुआ था। जिसकी सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी थी। 7 दिन भोजन की व्यवस्था कमलेश भटेवरा ने की थी।

इसी के साथ 7 दिवसीय राम कथा का आयोजन भी होना निश्चित हुआ था। लेकिन कोरोना के चलते सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए थे। अब पांच दिवसीय आयोजन व प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर नगरवासियों में हर्ष है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser