पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहार:श्रीगणेश-बालमुकुंद को बहनें बांध सकती हैं राखी

झाबुआ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के बीच रक्षाबंधन पर्व किस तरह मनाया जाए। इसको लेकर अधिकांश बहनों के मन में संशय है। आस-पास क्षेत्रों में रहने वाली बहनें अपने भाइयों के पास पहुंचने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन दूर व दूसरे राज्य में रहने वाली बहनें व दूसरे राज्य में जाने वाली बहनें के मन में संशय है कि अगर हम भाई को राखी नहीं बांध पा रहे हैं तो उसके लिए क्या उपाय करें। पं. हिमांशु शुक्ल ने बताया वैदिक शास्त्र इस स्थिति के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। सर्वप्रथम राखी के अतिरिक्त श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, हरतालिका तीज, ऋषि पंचमी यह तीन पर्व राखी के उपरांत आने वाले है। इनमें भी राखी बांधी जा सकती है। जिनके भाई प्रदेश में कहीं अन्यत्र या दूर है जो इस वर्तमान कोरोना महामारी के चलते नहीं आ सकते उनके लिए उनको श्री गणेशजी व बालमुकुंद भगवान को राखी बांधनी चाहिए। रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम स्नेह का समर्पण का त्योहार है। वहीं यह गुरु और शिष्य के प्रति भी समर्पण प्रेम और भाव का प्रतीक है। इस दिन विप्रजन ब्राह्मण देव अपने जजमान को व गुरु अपने शिष्य को व शिष्य अपने गुरुदेव को रक्षा सूत्र बांधते हैं। यह पर्व हमारा प्रकृति के प्रति समर्पण का पर्व है, जहां हम प्रतीक अंश जीव पेड़-पौधे जीव जंतु प्रकृति के प्रति समर्पण होकर साथ ही गृहस्थ जीवन में जिससे हमारा तादात्म्य जुड़ाव है। घर के अंदर तिजोरी, आलमारी, दरवाजा सभी में प्राणों का संचार मानते हुए उन सभी से तादात्म्य में जोड़कर घर के सभी चीजों में रक्षा सूत्र बांधा जाता है।

श्रावण पूर्णिमा पर सोमवार और श्रवण नक्षत्र की युक्ति का योग बन रहा है
इस मर्तबा 3 अगस्त को रक्षाबंधन को श्रवण नक्षत्र का प्रारंभ शुभ 7.20 से हो रहा है, जो अगले दिन 4 अगस्त को सुबह 8.12 समाप्त होगा। श्रावण पूर्णिमा पर सोमवार और श्रवण नक्षत्र की युक्ति इससे पूर्व 7 अगस्त 2017 को बनी थी। श्रावण मास की पूर्णिमा पर सोमवार को श्रवण नक्षत्र का संयोग आगामी भविष्य में 2024 में बनेगा। इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा सुबह 9.29 पर समाप्त हो रही है। इसके बाद शुभ मुहूर्त सुबह 9.30 से 10.30 तक दोपहर 1.30 से सायं 4.30 तक रहेगा। प्रदोष गोधूलि बेला पर शाम 4.30 से 6 बजे के बीच में सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त निर्मित हो रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें