पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महिला सशक्तिकरण:अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को बताए अधिकार

झाबुआ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के ग्राम गडवाड़ा में लगाया विधिक साक्षरता शिविर महिलाओं को किया जागरूक

ग्राम गड़वाड़ा में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और राष्ट्रीय महिला आयोग नई दिल्ली महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता शिविर लगाया। इस दौरान महिलाओं को कानूनी और संवैधानिक अधिकारों की जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया गया। कार्यक्रम में अति पिछ़ड़ा वर्ग की महिलाओं को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। शिविर की शुुरुआत में सभी महिलाओं को हैंड सैनिटाइजर और मास्क दिए गए।

उन्हें कोरोना प्रोटोकोल अनुसार तय दूरी पर बैठाया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश गुप्ता ने महिलाओं को पारिवारिक झगड़ों से दूर रहने और आपस में मिलकर आगे बढ़ने की सलाह दी। जिला न्यायाधीश ने कहा नि:शुल्क कानूनी सहायता के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण के दरवाजे हमेशा महिलाओं के लिए खुले हैं। अधिवक्ता प्रतिभा सोनी ने महिलाओं को उनके हित के लिए कानूनी प्रावधान बताए। संवैधानिक कानून बताए, नि:शुल्क विधिक सहायता की जानकारी भी दी : न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रतिभा वास्कले ने संवैधानिक उपचार एवं महिला का पीछा करने जैसे अपराधों के बारे में कानूनी जानकारी देकर जागरूक किया। अपर जिला न्यायाधीश राजेश देवलिया ने महिलाओं को सभी प्रकार की नि:शुल्क विधिक सहायता एवं विधिक सेवाओं से संबंधित जानकारी दी।

इसके अलावा महिलाओं के लाभ के लिए संचालित शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया गया। सहायक संचालक महिला बाल विकास वर्षा चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना एवं वन स्टॉप सेंटर पर महिलाओं द्वारा दी जा रही सहायता के बारे में बताया। आयोजन में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट गौरव प्रज्ञानन, न्यायिक मजिस्ट्रेट राजकुमार चौहान, प्राचार्य दीप्ति सरन मौजूद थी। संचालन शिक्षिका शुभा गुप्ता ने किया।

5 बालिकाओं को दिए राशि के प्रमाण पत्र
शिविर में महिला बाल विकास द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत पांच बालिकाओं अंजली भाबोर, शिवानी डामोर, वसुंधरा देवडा, सविता डामोर एवं अर्पिता बारिया को प्रति बालिका के मान से 1 लाख 18 हजार रुपए की सहायता राशि का प्रमाण-पत्र दिया गया। कार्यक्रम में 60 ग्रामीण अति पिछ़ड़ा वर्ग की महिलाएं विशेष रूप से आमंत्रित की गई थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें