पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

झाबुआ-कुक्षी स्टेट हाईवे:राणापुर में धंस गई सड़क, पारा तिराहे पर उखड़ी; टोल वसूलने के बाद भी अब तक नहीं भरे गड्‌ढे

झाबुआ/राणापुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 158 करोड़ की सड़क, गड्‌ढे होने से सोशल मीडिया पर शुरू हुआ कैंपेन

झाबुआ-कुक्षी स्टेट हाइवे क्रमांक 39 की सड़क की हालत खराब हो गई है। खराब सड़क का टोल चुकाना लोगों को अखर रहा है। खास बात यह है कि पिछले महीने सिर्फ शहरी क्षेत्र से गुजर रहे हिस्से की मरम्मत की गई। इसके आगे खस्ताहाल सड़क की सुध नहीं ली गई।

झाबुआ से कुक्षी तक 95 किमी की सड़क वर्ष 2017 में बनाई गई थी। इस पर 158 करोड़ रुपए की लागत आई थी। सड़क का निर्माण गंगोत्री इंटरप्राजेस गुजरात ने बनाया था, लेकिन बनाने के कुछ समय बाद ही सड़क पर गड्‌ढे होने लगे। वर्तमान में भी सड़क की हालत खराब है। बारिश के बाद से ही इसकी सुध नहीं ली गई। खास बात यह है कि कलेक्टर रोहित सिंह ने भी सड़क सुधारने को कहा था। उसके बावजूद कोई काम नहीं किया गया। अनेक जगहों पर सड़क उखड़ गई है।

गड्ढों के चलते आवागमन में परेशानी हो रही है। ज्ञात रहे यह मार्ग टोल वाला है। ऐसे में इसके रखरखाव की जिम्मेदारी टोल वसूलने वाली कंपनी की है। वह इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। कुछ दिन पूर्व की गई मरम्मत केवल खानापूर्ति साबित हुई। कुछ गड्‌ढे भर कर लीपापोती कर दी गई थी।

झाबुआ-राणापुर के बीच गड्‌ढे ही गड्‌ढे
झाबुआ के भंडारी पेट्रोल पंप से लेकर राणापुर के बीच सड़क पर अनेक जगहों पर गिट्टी उखड़ गई है। उखड़ी हुई यह गिट्टी वाहन चालकों के लिए मुसीबत बन गई है। दोपहिया वाहन स्लिप हो रहे हैं। वहीं बड़े वाहन के टायर पंचर हो रहे हैं। राणापुर में प्रवेश करते ही पेट्रोल पंप के सामने या फिर आम्बाकुआ स्थित पेट्रोल पंप के सामने सड़क की स्थिति ज्यादा खराब है। रामपुरा गणेश मंदिर तक नगर लोग सुबह शाम घूमने जाते है।

पैचवर्क किया फिर भी गड्‌ढे
पिछले महीने निर्माण कंपनी ने झाबुआ में राजगढ़ नाके से लेकर पुलिस थाने के आगे तक सड़क पर पैचवर्क किया था। लेकिन थाने के बाद मोजीपाड़ा से सड़क को ऐसे ही छोड़ दी गई। इसके बाद राणापुर तक सड़क पर गड्‌ढे ही गड्‌ढे हो रहे हैं।

कब्रिस्तान वाले तिराहे पर धंसी सड़क
राणापुर में कब्रिस्तान वाले तिराहे पर भी सड़क पूरी तरह धंस गई है। झाबुआ नाके के रहवासी जर्जर सड़क के कारण दिनभर उड़ने वाली धूल से परेशानी उठा रहे हैं। समस्या के निराकरण के लिए नगर परिषद के माध्यम से रहवासी मांग भी उठा चुके हैं। रहवासी ललित बंधवार ने बताया खराब सड़क के कारण दिन भर उड़ती धूल लोगों को बीमार कर रही।

पारा तिराहा, कई दुर्घटना हो चुकी है
पारा तिराहा जहां कई दुर्घटना हो चुकी है वहां भी गिट्टी बिखरी पड़ी हैं। अनेक शासकीय कर्मचारी दोपहिया वाहन लेकर झाबुआ आना जाना करते है। रास्ते में कई जगह पर सड़क पर गढ्ढों के कारण बाइक चलाने में कठिनाई आ रही है। ढेकल गांव से लेकर घाट तक कई जगह सड़क उखड़ गई है। ग्राम पाडलवा में पुलिया पर भी क्रेक आ गए हैं।

भक्तों से भी वसूल रहे पांच किमी का टोल
राणापुर से महज 5 किमी दूर प्राचीन देवस्थान बन स्थित हनुमान मंदिर दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं पर भी टोल का बोझ पड़ रहा है। वाहन से 30 रुपए टोल वसूला जा रहा है। आने-जाने में लोगों को 60 रुपये देना पड़ रहे हैं। एमपीआरडीसी के अधिकारी भी इस ओर आंखें मूंदे बेठे है। नगर के अनेक जागरूक युवा रोड नहीं तो टोल नहीं अभियान सोशल मीडिया पर चला रहे हैं।

2 जगह लगता है टोल
झाबुआ-गुक्षी स्टेट हाईवे नंबर 39 पर दो जगह टोल लिया जाता है। एक राणापुर से आगे बन में और दूसरा जोबट-कुक्षी के बीच। एक टोल 46.67 किमी का और दूसरा 47 किमी के लिए लिया जाता है। ट्रक वालों को कुक्षी तक पहुंचने में 340 रुपए और मल्टी एक्सेल गाड़ियों को 375 रुपए चुकाना पड़ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें