सेहत से खिलवाड़:रेस्टोरेंट में मिली सड़ी मिठाई, खराब हलवा व सोनपपड़ी को नष्ट कराया, 7 को नोटिस

झाबुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
झाबुआ। रेस्टोरेंट में आउटडेटेड खाद्य सामग्री पाई गई। - Dainik Bhaskar
झाबुआ। रेस्टोरेंट में आउटडेटेड खाद्य सामग्री पाई गई।
  • शहर में बिक रही खुली खाद्य सामग्री, खाद्य एवं औषधि विभाग ने शुरू की कार्रवाई

शहर में जगह-जगह खुले में रखी खाद्य सामग्री बेची जा रही है। बारिश के मौसम में खुले खाद्य पदार्थों में मक्खियां बैठ रही हैं। ऐसी सामग्री बेच कर रहे लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रह है। लोग भी बिना कुछ सोचे समझे ये सामग्री खरीद कर खा रहे हैं। इससे बीमारियों का अंदेशा बना हुआ है। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही खाद्य एवं औषधी विभाग ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है। फूड ऑफिसर राहुल अलावा ने बताया दुकानों सहित रेस्टोरेंट, होटल और हाट बाजार में कार्रवाई की गई।

शहर के एक रेस्टोंरेंट में सड़ी मिठाइयां मिली। जिसके सैंपल लेकर जांच के लिए पहुंचाएं हैं। इसके अलावा रेस्टोरेंट में करीब 7 लीटर आउटडेटेड कोल्ड ड्रिंक, साढ़े चार किलो हलवा, सोनपपड़ी, बिस्किट आदि को मौके पर ही नष्ट कराया गया। रेस्टोरेंट संचालक के पास लाइसेंस भी नहीं मिला।

खुला तेल बेचने वाले एक व्यापारी को एडीएम कोर्ट में पेश किया जाना है। इसके अलावा हाट बाजार में दुकानदार खुला तेल (लूज ऑइल) बेचते पाए। सभी को नोटिस जारी किए है। 3 दुकानदारों के पास पंजीयन भी नहीं था। एक व्यापारी ने टीम को आता देख लूज ऑइल फेंक दिया। जिस कारण उसका सैंपल नहीं लिया जा सका। उक्त व्यापारी को भी नोटिस जारी किय गया।

6 माह में 48 प्रकरण, 38 पर जुर्माना

खाद्य एवं औषधी विभाग ने 6 माह में 48 प्रकरण बनाए। जहां ऑउटडेट और अन्य सामग्री के अमानक सैंपल पाए गए। इसमें 38 पर एडीएम कोर्ट ने जुर्माने की कार्रवाई की। इसके अलावा राणापुर के एक व्यापारी हाल में 3 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है। व्यापारी हाट में लूज तेल बेचता पाया गया था।

धड़ल्ले से बिक रहा अमानक खाद्य पदार्थबारिश के मौसम में मक्खियां खाद्य पदार्थों पर मंडरा रही है। सुबह से दुकानों पर खुले में रखा गया सामान बिकने लगता है। इसे कवर नहीं किया जाता है। अमानक स्तर के कोल्डड्रिंक व सड़े-गले फल भी बाजार में बिक रहे हैं। विभाग का दावा है कि उनकी कार्रवाई लगातार चल रही है। लेकिन इसका कोई असर बाजार में देखने को नहीं मिल रहा है। विभाग इनपर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। जिम्मेदार विभाग सालभर में दिवाली, राखी, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, भगौरिया जैसे त्योहारों पर ही कार्रवाई कर रहा है। ऐसे में जिलेभर में खुले में बेची जा रही अमानक खाद्य सामग्री का खेल जोरों पर चल रहा है।

कार्रवाई निरंतर जारी हैलूस ऑइल और खुले में बेची जा रही खाद्य सामग्री पर हमाारी कार्रवाई लगातार जारी है। जाे भी इस तरह अमानक स्तर की सामग्री बेचते पाए जा रहे है उनके प्रकरण बनाए जा रहे है। त्यौहारी सीजन के अलावा भी रेग्यूलर कार्रवाई कर रहे है।-राहुल अलावा, फूड ऑफिसर

खबरें और भी हैं...