पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:वैज्ञानिक ऐसे हस्तचलित यंत्रों का विकास करें जिससे कृषि की लागत घटे और कम समय में कृषि कार्य हो

झाबुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि के माध्यम से कैसे रोजगार के अवसर बढ़ाए जाए इस पर जोर दिया गया
  • कृषि विज्ञान केंद्र में हुआ पौध वितरण और पौधारोपण कार्यक्रम में सांसद ने किया आह्वान

अनुसूचित जाति-जनजाति उप-परियोजना के अंतर्गत पौध वितरण एवं पौधारोपण कार्यक्रम स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र में किया गया। इस दौरान उन्नत कृषि और जैविक खेती से होने वाले लाभ के बारे में किसानों बताया गया। साथ ही कृषि के माध्यम से कैसे रोजगार के अवसर बढ़ाए जाए इस पर जोर दिया गया।
मुख्य अतिथि सांसद गुमानसिंह डामोर थे। भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व अध्यक्ष ओम शर्मा विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत में डॉ. चंदन कुमार ने केंद्र द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में अतिथियों को अवगत कराया। उन्होंने पाैधा वितरण और पौधारोपण के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। पश्चात सांसद डामोर ने कृषि का महत्व बताते हुए कहा जिले की गरीबी मिटाने, रोजगार के लिए पलायन करते श्रमिकों को रोकने एवं जिले में रोजगार उत्पन्न करने का एकमात्र साधन उन्नत कृषि है। उन्होंने जैविक कृषि एवं सामुदायिक कृषि से होने वाले लाभों को महत्व बताया।
साथ ही वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वे ऐसे हस्तचलित यंत्रों एवं तकनीकों का विकास व उनका प्रचार-प्रसार करें जिससे कृषि की लागत घटे एवं कम समय में कृषि कार्य संपन्न हो सके। किसानों की आय दोगुना करने के बारे में चर्चा करते हुए डामोर ने कहा वे कृषि के साथ-साथ सब्जी उत्पादन, फल उत्पादन, मुर्गीपालन, बकरीपालन, पशुपालन एवं मत्स्य पालन को भी सह व्यवसाय के रूप में अपनाएं। डामोर ने पौधारोपण के धार्मिक महत्व को बताते हुए लोगों को पौधे रोपे से होने वाले लाभों के बारे में बताया। ओम शर्मा ने केवीके द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि किसानों को कड़कनाथ पालन एवं मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी से काफी सहायता एवं लाभ हो रहा है। जीवन में वृक्षों के महत्व को बताया। जिलाध्यक्ष नायक ने मानव जीवन में वृक्षों की कमी से होने वाले प्रतिकूल परिणामों एवं ग्लोबल वार्मिंग की बात बताई। साथ ही पौधारोपण को हमें स्वभाव में शामिल करने को कहा। नायक ने कहा केवीके ने सही समय पर इस पौध वितरण एवं पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया है। किसान भाई इन फलदार पौधों को अपने खेतों में रोपित करें। इस अवसर पर उपसंचालक कृषि नगीन रावत, सहायक संचालक उद्यानिकी विजयसिंह सहित कृषक मौजूद थे।
केंद्र की इकाइयों का भ्रमण किया
कार्यक्रम में सभी अतिथियों ने कृषि विज्ञान केंद्र की विभिन्न इकाइयों का भ्रमण किया। केंद्र के फलोद्यान में पौधारोपण किया। कार्यक्रम के अंत में कृषकों को आम, अमरूद, सूरजना एवं नींबू के 700 फलदार पौधों का वितरण किया। संचालन वैज्ञानिक डॉ. वीके सिंह वैज्ञानिक ने किया। आभार डॉ. आरके त्रिपाठी ने माना। कार्यक्रम को सफल बनाने में वैज्ञानिक जगदीश मौर्य, चंद्रशेखर लोखंडे, टीएस डुडवे, राघवेंद्र सिंह का योगदान रहा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें