मौसम / राजस्थान से आने वाली हवा के कारण कम नहीं हो रहा तापमान, सप्ताह भर से 420 के आसपास बना हुआ है

X

  • मौसम विभाग का अनुमान अभी कम नहीं होगी गर्मी, रात का तापमान बढ़ेगा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:12 AM IST

झाबुआ. राजस्थान की ओर से आने वाली हवाओं के कारण तापमान कम नहीं हो रहा। गर्म हवाओं के कारण दिन का तापमान 41 से 42 डिग्री के बीच बना हुआ है। दोपहर बाद तो तेज गर्मी की वजह से लोग परेशानी उठा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है तपन से अभी राहत नहीं मिलेगी, रात का तापमान भी बढ़ने की संभावना है।
शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री  रहा। जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 व न्यूनतम 28.2 डिग्री  था। 24 घंटे में तापमान में मामूली गिरावट आई। इसका गर्मी पर जरा भी असर नहीं हुआ। इस सप्ताह में तापमान लगातार 42 डिग्री के आसपास ही चल रहा है। इस वजह से गर्मी भी अधिक लग रही है। शुक्रवार को भी सुबह से ही सूरज की तपन लग रही थी। 11 बजे तक तो सूरज मानो आग उगलने लगा। शाम ढलने के बाद भी गर्म हवाओं के थपेड़े लगे।

आगे क्या
पश्चिमी हवाएं गर्म चल रही है। शुक्रवार को 15 से 20 किमी की रफ्तार से हवाएं चली। मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके त्रिपाठी ने बताया अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। रात का तापमान भी 25 से 27 डिग्री  के बीच रहेगा। हवाएं 25 से 26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। अनुमान के मुताबिक 24 मई को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर जा सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना