पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:आज जिला अस्पताल, पेटलावद और थांदला में ड्राय रन, 30-30 हेल्थ वर्कर होंगे शामिल

झाबुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फ्रिजर में इस तरह रखी जाएगी वैक्सीन। - Dainik Bhaskar
फ्रिजर में इस तरह रखी जाएगी वैक्सीन।
  • जिले में 10 लाख वैक्सीन रखने की क्षमता, माह के अंत तक आ सकता है टीका, 14 दिन के अंतर से लगेंगे दो डोज

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां जोरों पर हैं। वैक्सीनेशन से पहले 8 जनवरी को जिला अस्पताल में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ड्राय रन किया जाएगा। टीके के लिए जिले के 7642 स्वास्थ्यकर्मियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इन्हीं में से 30 लोगों को चिह्नित कर इनके साथ ड्राय रन होगा। जिला अस्पताल के साथ सिविल अस्पताल पेटलावद और थांदला में भी 30-30 कर्मचारियों पर ड्राय रन किया जाएगा।

शहरवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन का इंतजार इस माह के अंत में खत्म होने के आसार हैं। देश में दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल चुकी है। इसी माह वैक्सीनेशन की शुरुआत भी हो सकती है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन की चार स्टेप को समझने के लिए ड्राय रन का आयोजन किया जाएगा। इस ड्राय रन में कोविन एप की एक्यूरेसी जांची जाएगी। इसमें सबसे पहले व्यक्ति को डमी वैक्सीन लगाई जाएगी। जहां वैक्सीन दी जाती है, उस जगह की डिटेल डॉक्यूमेंट, वेरीफिकेशन और माॅक ड्रिल की जानकारी ऑनलाइन अपडेट की जाएगी। डाटा भी कोविन साफ्टवेयर पर अपलोड किया जाएगा।

किसे लगेगी : पहले स्वास्थ्यकर्मी, फिर फ्रंटलाइन वर्कर
देश में सबसे पहले चिह्नित स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद सेना, नगरीय निकाय व पुलिस को लगाने की योजना है। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों और इसके बाद अन्य वर्गों को वैक्सीन लगेगी।

कहां लगेगी : जिले 25 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन
जिले के 25 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसमें जिला अस्पताल सहित जिले के सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को केंद्र बनाया गया है। रजिस्टर्ड स्वास्थ्यकर्मियों को उन्हीं के स्थान पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर केंद्र में बैक्सीनेशन के लिए तीन कमरे आरक्षित किए गए हैं।

कहां रखी जाएगी कोल्ड चैन प्वाइंट पर सुरक्षित रहेगी वैक्सीन
कोरोना बैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चैन प्वाइंट निर्धारित किए हैं। प्रत्येक फोकल प्वाइंट पर आईसलाइन रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) और फ्रीजर की व्यवस्था की गई है। सीएमएचओ कार्यालय के पास वैक्सीन स्टोर बनाया गया है।

लोगों को कैसे लगेगी एप पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोविन एप जारी किया है। एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद ही लोगों का बैक्सीनेशन होगा। बहुत जल्द ही इस एपको प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। स्वास्थ्यकर्मियों को जानकारी भी इसी एप पर है।

आमजन को कब लगेगी मार्च तक भी करना पड़ सकता है इंतजार
आधिकारिक घोषणा होना शेष है। उम्मीद है कि मार्च में यह काम शुरू हो सकता है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। ड्राय रन के दौरान देश में कई स्थानों पर एप के उपयोग में तकनीकी समस्याएं आईं थी। इन्हें जल्द से जल्द दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जानें वैक्सीन आने के बाद किस तरह से होगा टीकाकरण
वैक्सीनेशन के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर जिला अस्पताल तक सभी जगह 3-3 कमरे आरक्षित किए गए हैं। इनमें पहले व्यक्ति वेटिंग हॉल में पहुंचेगा, जहां उसका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके बाद दूसरे कमरे में टीकाकरण होगा और तीसरे कमरे में टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक बैठाया जाएगा। ताकि रिएक्शन होने पर तत्काल उसका इलाज शुरू किया जा सके। कोरोना वायरस से बचाव के लिए 28 दिन के अंतराल से दो इंजेक्शन लगाए जाएंगे। वैक्सीन के दोनों डोज लगने के 14 दिन बाद यानी पहले डोज के 42 दिन बाद व्यक्ति को सुरक्षित माना जाएगा।

7642 स्वास्थ्य कर्मियों की सूची की गई तैयार
जिले में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। इसके लिए वैक्सीनेटर भी चिन्हित कर लिए गए हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा ने बताया जिले में सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं से 7642 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। इनका पूर्व से पंजीयन किया गया है। जिले में 10 लाख डोज रखने की क्षमता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें