आयोजन / महामारी निवारण व पर्यावरण शुद्धि के लिए किया महायज्ञ

सामूहिक आध्यात्मिक प्रयोग के तहत घरों में गायत्री महायज्ञ किया गया। सामूहिक आध्यात्मिक प्रयोग के तहत घरों में गायत्री महायज्ञ किया गया।
X
सामूहिक आध्यात्मिक प्रयोग के तहत घरों में गायत्री महायज्ञ किया गया।सामूहिक आध्यात्मिक प्रयोग के तहत घरों में गायत्री महायज्ञ किया गया।

  • अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में हुआ आध्यात्मिक प्रयोग

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:34 AM IST

जोबट. अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में सामूहिक आध्यात्मिक प्रयोग किया गया। जिसमें कोरोना वायरस सहित अन्य विषाणुओं, हानिकारक जीवाणुओं, रोगाणुओं के नाश तथा पर्यावरण परिशोधन के लिए पूरे विश्व में एक साथ गायत्री मंत्र, सूर्य गायत्री मंत्र, कृमि नाशक मंत्र एवं महामृत्युंजय मंत्र से विश्व के 100 से भी अधिक देशों में करोड़ों लोगों द्वारा आहुतियां यज्ञ भगवान को समर्पित की गई। 

इसके माध्यम से बताया गया कि यज्ञ से पर्यावरण प्रदूषण को आश्चर्यजनक रूप से समाप्त किया जा सकता है। सभी प्रकार के जीवाणु, रोगाणुओं और विषाणुओं को नष्ट किया जा सकता है। गायत्री शक्तिपीठ जोबट के महिला मंडल कार्यवाहिका केशर राठौड़ ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से कार्यकर्ता भाइयों-बहनों द्वारा सभी को अवगत कराया गया कि संकट की इस विषम परिस्थिति में विश्व मानवता की रक्षा एवं कल्याण के लिए इस महायज्ञ में अपनी अपनी आहुतियां अवश्य समर्पित करें।

गायत्री परिवार के यज्ञकुंड स्थापना आंदोलन के आशिष सोनी के अनुसार यज्ञ कर्मकांड के लिए सरल और सर्वोपयोगी हवन विधि घर-घर पहुंचाने का रचनात्मक प्रयास किया गया। जिसके अंतर्गत दैनिक पूजन-अर्चन के साथ घर में उपलब्ध पात्र में अग्नि प्रज्वलित कर गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र, सूर्य गायत्री मंत्र, कृमि नाशक मंत्र और अपने इष्ट देवता के मंत्र से आहुतियां प्रदान करने का अनुरोध किया गया।

785 घरों में हुआ आध्यात्मिक प्रयोग 
गायत्री परिवार ट्रस्ट गायत्री शक्तिपीठ जोबट के तहसील प्रभारी शिवराम वर्मा के अनुसार जोबट तहसील के नगरीय क्षेत्र में 500, खट्टाली में 51, आंबुआ में 6, बोरी में 120, उदयगढ़ में 108 परिवारों में यह आध्यात्मिक प्रयोग संपन्न किया गया। जिसमें सुबलसिंह मौर्य, पीयूष सोनी, सीमा पटेल, आलमसिंह चौहान, अंतिम भाटी, भूरसिंह चौहान, मंगला राठौड़, किरण निंगवाल, तुलसी राठौड़ सहित अन्य मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना