पहले साइकिल पर की थी यात्रा:5वीं बार भारत भ्रमण पर निकले छपरा बिहार के धनई शाह, इस बार साइकिल रिक्शा पर हैं

खातेगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नशा मुक्ति और शिक्षा का दे रहे संदेश

बिहार के छपरा से साइकिल रिक्शा पर निकले धनई शाह लाेगाें काे नशे से दूर रहने और शिक्षा ग्रहण करने का संदेश दे रहे हैं। 19 सितंबर को अपने गृहनगर तेनुआ जिला-छपरा (बिहार) से साइकिल रिक्शा से भारत भ्रमण पर निकले 56 साल के धनई शाह से इंदौर-बैतूल नेशनल हाइवे पर खातेगांव से निकलने के दौरान मुलाकात हुई। वे अभी इंदौर होते हुए मुंबई जा रहे हैं।

शाह ने बताया, पांचवीं बार भारत भ्रमण पर निकला हूं, 2005 से यह सिलसिला शुरू किया है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा कर चुका हूं। पहले साइकिल से भारत भ्रमण किया अब साइकिल रिक्शा से निकले हैं। फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र के दीवाने हैं, धर्मेंद्र के प्रति उनकी दीवानगी 1982 से है, जब वे 8वीं कक्षा में थे। परिवार में 3 भाई हैं, धर्मेन्द्र प्रति दीवानगी के चलते उन्होंने शादी भी नहीं की।

तीन तिरंगों के साथ ही महापुरुषाें की तस्वीर भी

रिक्शे पर तीन तिरंगों के साथ ही लाल बहादुर शास्त्री, राजा राम मोहन राय, जय प्रकाश नारायण, बाल गंगाधर तिलक, कामराज, राजेंद्र प्रसाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, लाला लाजपत राय, विनोबा जी, जाकिर हुसैन, अब्दुल कलाम आजाद जैसे महापुरुषों के चित्र भी लगे हैं।

इसके साथ ही धर्मेन्द्र के साथ हुई मुलाकात का भी एक बड़ा फोटो है। रिक्शे में सीट के नीचे लगी एक छोटी सी पेटी में ही पहनने और ओढ़ने-बिछाने के कुछ कपड़े हैं। रिक्शे पर लगे कवर पर ही शिक्षा और नशा मुक्ति के सन्देश लिखे हैं। साथ ही उनकी पांचों बार की भारत यात्रा का भी तारीख के साथ उल्लेख है। शाह ने बताया, भारत भ्रमण के दौरान युवाओं को शिक्षा के लिए जागरूक करने के साथ ही नशे से दूर रहने की सलाह देता हूं।

खबरें और भी हैं...