पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विचार:कर्ज लेने के बाद भूलना नहीं चाहिए : विद्यासागरजी

खातेगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लड़ना ही है तो अपने कर्मों से लड़ो, आपस में क्यों लड़ना। वैमनस्यता के माहौल की ओर भला क्यों बढ़ रहे हो। हम अपनी क्षणिक आत्ममुग्धता से दूसरे को गौण समझने लगते हैं, जो सही नहीं है। हर मानव मात्र के लिए परम सत्ता एक ही है, उसके लिए हम सब बराबर हैं।

सिर्फ कर्म के आधार पर व्यक्तित्व विकास का निर्धारण होता है। ये विचार संत शिरोमणि आचार्यश्री विद्यासागरजी महाराज ने अपने खातेगांव प्रवास के तीसरे दिन गुरुवार को विद्यासागर स्कूल परिसर में श्रद्धालुओं के बीच रखें।

आचार्यश्री ने कहा पूर्व जन्म में किए गए कर्म तो हमें याद नहीं रहते, लेकिन उनका फल दूसरे जन्म में ही क्यों ना सही भोगना तो पड़ता ही है। आप चाहे इतिहास को भूल जाएं, लेकिन आपके कर्म और उनके फल उसे भूलने नहीं देते। कर्म और फल का संबंध तो बहुत पुराना है। यदि उसे भोगना है तो साहस, शांति व संकल्प के साथ बिना किसी पर थोपे अंतरात्मा से स्वीकार करना चाहिए।

तभी कर्मों से ऊपर उठा जा सकता है। किसी से कर्ज लिया है तो आपको उसकी एक-एक पाई चुकाना पड़ेगी। कर्म, कर्ज के भांति है, जिसमें कभी दया नहीं आती। पुराने जमाने में लोग कर्ज लेते ही उसे चुकाने के लिए हर दिन थोड़ा-थोड़ा निकालना चालू कर देते थे।

कर्ज लेने के बाद भूलना नहीं चाहिए। कई बार पूर्व जन्मों के कर्मों के कारण अच्छे कर्मों का परिणाम भी गलत हो जाता है। अच्छा कार्य करने के अवसर को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। अवसर छूटने के बाद हाथ में सिर्फ पछतावा ही रह जाता है। प्रवचन के बाद मुनिसंघ की आहारचर्या हुई। आचार्यश्री की आहारचर्या का सौभाग्य ओमिश गंगवाल परिवार को प्राप्त हुआ।

प्रमुख सचिव ने रास्ते में ही किए आचार्यश्री के दर्शन

इधर दोपहर में आदिम जाति कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव डॉ. पल्लवी जैन गोविल भी आचार्यश्री के दर्शन के लिए खातेगांव पहुंची। हालांकि आचार्यश्री का अचानक नेमावर की ओर विहार हो जाने से उन्होंने रास्ते में ही आचार्यश्री के दर्शन किए। साथ में जिला संयोजक सुप्रिया बिसेन, उपयंत्री मोहरसिंग सिकरवार, सतीष लोदवाल भी थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser