पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Kukhshi
  • Pt. Nagar Said On The Last Day Of The Story In Swaminarayan Temple God Does Not See The Difference Between Richness And Poverty

श्रीमद् भागवत:स्वामीनारायण मंदिर में कथा के अंतिम दिन पं. नागर ने कहा- भगवान अमीरी-गरीबी का भेद नहीं देखते

कुक्षी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मंदिर दर्शन करने जाओ तब परमात्मा से कुछ भी मत मांगों। परमात्मा सब जानते हैं कि मेरे भक्त को क्या चाहिए। भगवान कभी अमीरी-गरीबी का भेद नहीं देखते। उनके लिए हर भक्त बराबर होता है। वो तो केवल यह देखते हैं की मेरे भक्त के मन में मेरे प्रति कितनी श्रद्धा है। यह बात नगर के बाग रोड स्थित स्वामीनारायण मंदिर में आयोजित सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के अंतिम दिन शनिवार काे कथावाचक पं. कमलेश नागर नानपुर ने कही।

श्रीकृष्ण व सुदामा चरित्र का प्रसंग सुनाते हुए कहा कि जब सुदामा भगवान श्रीकृष्ण से मिलने द्वारिका जाते हैं तब सुदामा की पत्नी सुशीला कहती हैं कि अपने मित्र के घर खाली हाथ कैसे जाओगे। सुशीला अपने पड़ोसियों से चावल मांगकर लाती है। पांच घरों से इकट्ठा किए चावल लेकर सुदामा मित्र से मिलने द्वारिका जाते हैं।

जहां द्वार पर खड़े द्वारपाल सुदामा का संदेश लेकर द्वारिकाधीश के पास जाते हैं। जैसे ही मित्र सुदामा के आने का संदेश मिलता है तब भगवान सारा राजपाट छोड़कर द्वार पर दौड़े चले आते हैं। सुदामा की पत्नी द्वारा दी गई चावल की पोटली से भगवान कुछ चावल के दाने खाते हैं।

कुछ दिन भगवान से मिलकर सुदामा वापस अपने गांव आकर देखते हैं कि पत्नी व बच्चे पहले से अच्छी स्थिति में है। झोपड़ियां महलों में परिवर्तित हो जाती है। कथा का सार यही है कि भगवान के द्वार पर शीश झुकाने मात्र से भगवान भक्त की स्थिति को समझ जाते हैं। समय आने पर भक्त पर कृपा बरसाना प्रांरभ कर देते हैं।

संतों का सम्मान किया

कथा में वड़ताल गादी से गोंविद स्वामी, शास्त्री सत्यप्रकाशदासजी, सुर्यप्रकाशदासजी, स्वामी लक्ष्मीनारायणजी, स्वामी घनश्यामदासजी व कुक्षी मंदिर के कोठारी स्वामी, रामलक्ष्मणदासजी, बालीपुर से योगेशजी महाराज शामिल हुए। यजमान परिवार के वदव बाबा गाडरिया परिवार, पाटीदार समाज के अध्यक्ष व पंच, मंदिर समिति सदस्यों द्वारा सभी संतों का सम्मान किया। संचालन शास्त्री स्वामी सुर्यप्रकाशदासजी ने किया। आभार समिति सदस्य हर्षित मुकाती ने माना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें