पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:रास्ता खाेदने से लोगों को एक किमी घूमकर जाना पड़ रहा सिंचाई काॅलाेनी

मनावर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भू माफियाओं द्वारा आरईएस विभाग की दीवार तक पहाड़ी खोदने से आ रही समस्या

धार रोड स्थित सिंचाई कॉलोनी व एनवीडीए काॅलाेनी तक पहुंचने के लिए लाेगाें काे एक किलोमीटर घूमकर जाना पड़ रहा है। 25 फीट की ऊंचाई पर बसी काॅलाेनियाें में पहले जाने के लिए सीधा रास्ता था। परंतु अब मकान निर्माणकर्ता तथा जमीन मालिक ने वहां की जमीन बेच दी।

इससे आरईएस विभाग की दीवार तक भू माफियाओं ने पहाड़ी खोद दी। इससे दीवार कभी भी गिर सकती है। 38 वर्ष बाद भी राजस्व रिकॉर्ड में जमीनें प्राइवेट व्यक्तियों के नाम पर दिखाई जा रही हैं जबकि 1982-83 में एनवीडीए ने 3.181 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर भू स्वामी को मुआवजा राशि दी थी।

सिंचाई विभाग द्वारा अलग से जमीन अधिकृत की गई थी। वर्तमान स्थिति में 3 हेक्टेयर की जगह 2 हेक्टेयर जमीन भी एनवीडीए के पास नहीं बची है। वहीं सिंचाई विभाग के पास कितनी जमीन है इसके कागज उनके पास उपलब्ध नहीं है। राजस्व रिकॉर्ड में भी इन विभागों का नाम दर्ज नहीं है। एनवीडीए द्वारा जमीन खोदे जाने पर आपत्ति ली तो भूमि स्वामी ने अपने दस्तावेज दिखा दिए जबकि सबसे पुराना भूमि स्वामी एनवीडीए है।

उसके बाद में अन्य लोगों द्वारा जमीन खरीदी गई है। एनवीडीए के हरीश मोयदे ने बताया कई बार राजस्व विभाग को इस मामले में पत्र लिखे परंतु काेई कार्रवाई नहीं हुई। एनवीडीए के आसपास दो काॅलोनियां हाेकर नीचे की ओर भी भूमि स्वामी द्वारा पहाड़ी से लगकर जमीन बेच दी। पहाड़ी को काटने से ऑफिस की दीवारें कभी भी क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser