पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देव दीपावली:संत की प्रतिमा काे आश्रम से रथ में विराजित कर गुलाटी लाए, काकड़ पर ग्रामीणाें ने की अगवानी

मनावर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीण 13 साल से प्रतिवर्ष मनाते आ रहे देव दीपावली, घरों के सामने रंगोली व आंगन में दीप जलाए

श्रीधाम बालीपुर एवं गुलाटी में ब्रह्मलीन संत गजानंदजी महाराज की सूक्ष्म उपस्थिति में गुरु भक्तों ने कोरोना के नियमों का पालन करते हुए देव दीपावली मनाई। बाबाजी का स्नेह गुलाटी से अधिक रहा तथा वहां का प्रत्येक परिवार बाबाजी के लिए समर्पित हैं।

संत गजाननजी के ब्रह्मलीन होने के बाद उनके सान्निध्य की कमी को दूर करने तथा गुरु के प्रति अपनी आस्था प्रकट करने के लिए गत 13 वर्षों से गुरुभक्त प्रकाश पर्व के एक दिन पूर्व प्रतिवर्ष देव दीपावली पर्व मनाते आ रहे हैं। ग्राम में प्रत्येक घर के सामने रंगोली बनाकर आंगन में दीप जलाए गए।

अंबिका आश्रम बालीपुर से संत गजाननजी की प्रतिमा का पूजन कर सुसज्जित रथ पर विराजमान कर ग्राम गुलाटी लाया गया। संत योगेशजी महाराज व सुधाकरजी महाराज रथ पर विराजित थे। बाबाजी की रथ यात्रा करीब 2 किमी की दूरी तय कर ग्राम गुलाटी पहुंची। जहां ग्राम की काकड़ पर गुलाटी ग्रामवासियों ने पालकी यात्रा की अगवानी की। इसके बाद पालकी को पूरे ग्राम में भ्रमण कराया गया।

पालकी यात्रा में शामिल महिलाएं, युवतियां व युवक ड्रेस कोड में ढोल की थाप पर गरबा करते चले। जगह-जगह बाबाजी की प्रतिमा का पूजन कर आरती की गई। संत योगेशजी व सुधाकरजी द्वारा फूलों की वर्षा की गई। अंत में महाआरती के बाद प्रसाद बांटी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser