पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:11 फीट रहेगी रावण के पुतले की ऊंचाई, मैदान को करेंगे सैनिटाइज

मनावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना इफैक्ट : मनावर में अब तक का सबसे छोटा रावण दहन होगा

रावण दहन काे लेकर नपा ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बार 11 फीट का रावण का पुतला बनाया जा रहा है। प्रति वर्ष 51 फीट का रावण बनाते हुए आतिशबाजी की जाती थी। दशहरा मैदान पर 10 हजार से अधिक लोग जमा होते थे। इस बार नपा से निकलने वाला जुलूस निरस्त कर मंच भी नहीं बनाया जाएगा। नपा मैदान काे सैनिटाइजर कर भीड़ नहीं जुटने देगी।

रावण बनाने वाले कलाकार दिनेश तोमर ने बताया मात्र 11 फीट का रावण बनाया जा रहा है। जो मनावर के इतिहास में सबसे छोटा रावण हाेगा। नपाध्यक्ष संगीता शिवराम पाटीदार ने बताया शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए दशहरा उत्सव मनाया जाएगा। ज्यादा भीड़ ना हो इसलिए नागरिकों से बच्चे एवं बुजुर्गों को लेकर नहीं आने व मुंह पर मास्क लगाने का आग्रह किया जाएगा।

मैदान को पूर्ण रूप से सैनिटाइज किया जाएगा। एसडीएम दिव्या पटेल ने बताया आदर्श आचार संहिता के साथ शासन के निर्देशों का पालन कराया जाएगा। सीएमओ सुरेखा जाटव ने बताया नगर में मुनादी की जा रही है कि इस वर्ष दशहरा घर पर ही मनाए। नपा परंपरा का निर्वाहन करने के लिए नियमाें का पालन कर आयाेजन करेगी। किसी भी हालत में भीड़ एकत्र नहीं हाेने दी जाएगी।

खलघाट के 21 फीट ऊंचे रावण का निर्माण ठीकरी में किया जा रहा

कोरोना महामारी का असर तीज-त्योहारों पर भी पड़ा है। दशहरे को लेकर रावण के पुतले का निर्माण किया जा रहा है। पहले 51 फीट का रावण बनाया जाता था। इस बार पुतले की ऊंचाई 21 फीट कर दी है। पुतले का निर्माण अमरनाथ मंदिर परिसर में किया जाता था, इस वर्ष ठीकरी में किया जा रहा है।

22 सालों से रावण के पुतले का निर्माण कर रहे कलाकार हासिन बक्सरी ने बताया हर साल रावण के पुतले निर्माण में 85 हजार रु. मिलते थे। इसमें करीब 20 से 25 हजार की बचत हो जाती थी। इस बार 32 हजार रु. में ठेका मिला है। बमुश्किल से 5 हजार रुपए भी मिलना मुश्किल है। वहीं समिति ने शासन के आदेशानुसार दर्शकाें से मास्क लगाकर आने व सामाजिक दूरी का पालन करने की बात कही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें