पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेल विकास:पीठ राेड अंडरब्रिज चाैड़ा करने वाले 26 पैनल्स पूरी तरह तैयार, अब बस सिर्फ अादेश मिलने का इंतजार

महू7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीठ राेड अंडरब्रिज काे रेलवे कर रहा है चाैड़ा, 26 पैनल्स की कास्टिंग अवधि भी पूरी हुई, 60 लाख करीब की आएगी लागत

रेलवे द्वारा डाॅ. आंबेडकर नगर रेलवे स्टेशन के समीप पीठ राेड अंडरब्रिज काे चाैड़ा किया जाना है। इसके लिए रेलवे ने 26 पैनल्स पूरी तरह बनाकर तैयार कर दिए हैं। इनकी कास्टिंग अवधि भी पूरी हाे गई है। अब बस रेलवे विभाग द्वारा अंडरब्रिज काे चाैड़ा करने की तारीख तय हाेते ही यह अंडरब्रिज चाैड़ा कर दिया जाएगा। रेलवे विभाग द्वारा करीब 60 लाख रु. की लागत से पीठ राेड अंडरब्रिज काे चाैड़ा किया जा रहा है।

इसके लिए यहां ब्रिज के समीप ही रेलवे द्वारा सीमेंट के पक्के 26 पैनल्स का निर्माण किया गया है। अब यह सारे पैनल्स बनकर तैयार हाे गए हैं। अब सिर्फ रेलवे विभाग से अंडरब्रिज काे चाैड़ा करने की तारीख मिलना बाकी है। जैसे ही अंडरब्रिज चाैड़ा करने का आदेश मिलेगा, वैसे ही दाे दिन में ही पीठ राेड अंडरब्रिज काे चाैड़ा कर दिया जाएगा। हालांकि रेलवे विभाग के सूत्राें के अनुसार लगातार बढ़ रहे काेराेना संक्रमण के केस के चलते रेलवे विभाग इस अंडरब्रिज काे चाैड़ा करने के कार्य काे थाेड़ा आगे बढ़ा रहा है, नहीं ताे सितंबर मध्य में यही कार्य हाे जाता।

इसके अलावा अंडरब्रिज काे चाैड़ा करने के दाैरान कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रिक, सिग्नल सहित अनेक विभाग के अधिकारी भी लगेंगे। इसके चलते इन सब से संयुक्त रूप से चर्चा के बाद ही तारीख तय हाेगी। इसलिए यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि आगामी अक्टूबर में यह कार्य पूरा हाे सकेगा। वहीं रेलवे द्वारा इंदाैर-महू ब्रॉडगेज कन्वर्जन के बाद से ही यहां स्टेशन पर अनेक प्रकार के विकास कार्य भी किए जा रहे हैं। जिसके चलते यहां पर प्लेटफार्म निर्माण, पिट लाइन निर्माण, स्टेशन की नई इमारत आदि का कार्य भी चल रहा है।

ऐसे चाैड़ा हाेगा अंडरब्रिज
रेलवे द्वारा अंडरब्रिज काे चाैड़ा करने के लिए जाे 26 पैनल्स तैयार किए है उनमें एक पैनल 6 मीटर चाैड़ी व 2.9 मीटर ऊंची रहेगी। इन पैनल काे पुराने अंडरब्रिज की ऊंचाई के हिसाब से ही तैयार किया गया है। अब जैसे ही इसकाे चाैड़ा करने की तारीख तय हाेगी। उस दिन क्रेन की मदद से एक-एक पैनल काे ब्रिज के चाैड़ा करने वाले हिस्से पर रखकर फिर कांक्रीट के माध्यम से आपस में जाेड़ा जाएगा। जिससे की संभवत: दाे दिन के सतत कार्य में ही अंडरब्रिज पूरी तरह चाैड़ा हाे जाएगा।
मुक्तिधाम वाली दिशा व तांगा खाना वाली दिशा में यह रहेगी स्थिति
पीठ राेड अंडरब्रिज काे चाैड़ा करने की जाे याेजना है। उसमें अंडरब्रिज काे मुक्तिधाम वाली दिशा में 18 मीटर व तांगा खाना वाली दिशा में 10 मीटर चाैड़ा किया जाएगा। क्योंकि मुक्तिधाम वाली दिशा में ही रेलवे द्वारा एक प्लेटफार्म का निर्माण भी किया जा रहा है। जिससे यहां पर ब्रिज चाैड़ा हाेगा ताे प्लेटफार्म भी व्यवस्थित तरीके से बन सकेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें