पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेल सफर अनलाॅक:मालवा, प्रयागराज व कामाख्या के बाद अब 28 से चलेगी यशवंतपुर एक्सप्रेस

महू5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डाॅ. आंबेडकर नगर महू से रेलवे ने सारी एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की

डाॅ. आंबेडकर नगर महू स्टेशन से मालवा, प्रयागराज, कामाख्या व भाेपाल इंटरसिटी के बाद रेलवे आगामी 28 फरवरी से यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन काे भी शुरू कर रहा है। जिसके चलते लाॅकडाउन के 11 माह बाद अब एक बार फिर महू से सारी एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू हाे रही है।

एक्सप्रेस ट्रेनाें में सिर्फ अब नागपुर तरफ जाने वाली ट्रेन चलना बाकी है। हालांकि एक्सप्रेस ट्रेनाें के साथ ही रेलवे काे चाहिए की वह महू से इंदाैर के बीच चलने वाली डेमू ट्रेन काे भी सुबह व शाम शुरू करे। जिससे डेली अपडाउनर्स काे इसका फायदा मिले।

पिछले साल मार्च में लगे लाॅकडाउन के बाद से ही ट्रेनाें का संचालन बंद था। पिछले साल 7 अक्टूबर काे रेलवे ने महू से सबसे पहली ट्रेन भाेपाल इंटरसिटी शुरू की थी। इसके बाद धीरे-धीरे रेलवे ने मालवा एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस व कामाख्या एक्सप्रेस भी शुरू की। अब 28 फरवरी से रेलवे यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन काे शुरू कर रहा है। जिससे महू स्टेशन पर फिर से एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन काेराेनाकाल के पूर्व की तरह शुरू हाे जाएगा।

एक्सप्रेस ट्रेनाें में सिर्फ एक मात्र नागपुर ट्रेन रहेगी। जिसका संचालन अभी भी शुरू हाेना बाकी रहेगा। इसके अलावा लाेकल ट्रेन में रेलवे ने महू से रतलाम व भीलवाड़ा के लिए डेमू भी शुरू की है।

मीटर गेज सेक्शन पर महू-सनावद ट्रेन भी बंद

महू से सनावद के बीच रेलवे का एकमात्र मीटर गेज सेक्शन का रूट बचा है। इस रूट भी रेलवे ने महू-सनावद ट्रेन काे शुरू नहीं किया है। जिसके चलते महू से सनावद के बीच के ग्रामीणाें काे भी निजी वाहन व बसाें से आवाजाही करना पड़ रही है।

महू से रतलाम डेमू में सबसे बड़ी परेशानी टिकट खरीदने की, राेज मायूस हाेकर लाैट रहे यात्री

महू से रतलाम के बीच डेमू ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियाें काे रिजर्वेशन व अाॅनलाइन बुकिंग से टिकट लेना है। वहीं ट्रेन शुरू हाेने के करीब 35 मिनट पहले तक ही इसके टिकट मिलेंगे। एेसे में प्रतिदिन स्टेशन पर ट्रेन शुरू हाेने के आधे घंटे पहले पहुंचने पर भी यात्रियाें काे टिकट नहीं मिल रहे हैं। जिसके चलते यात्रियाें काे मायूस हाेकर लाैटना पड़ रहा है। यात्रियों का कहना है कि रेलवे काे चाहिए कि इस ट्रेन के टिकट सामान्य काउंटर से ट्रेन रवानगी के अंतिम समय तक खरीदने की सुविधा दे।

डेली अपडाउनर्स को इंतजार; सुबह व शाम के समय महू-इंदाैर के बीच लाेकल ट्रेन नहीं

रेलवे ने महू से करीब छह ट्रेनाें का संचालन ताे शुरू किया। लेकिन इन ट्रेनाें से महू-इंदाैर के बीच डेली अपडाउन करने वाले 10 हजार से ज्यादा यात्रियाें काे किसी तरह का फायदा नहीं मिला है। क्याेंकि रेलवे ने सुबह व शाम के समय चलने वाली डेमू ट्रेन काे अब तक शुरू नहीं किया है।

जिससे महू-इंदाैर के बीच सफर करने वाले नाैकरीपेशा, स्टूडेंट्स आदि काे उपपनगरीय बस व निजी वाहनाें में महंगा खर्च कर सफर करना पड़ रहा है। इन ट्रेनाें काे शुरू करने काे लेकर लगातार अपडाउनर्स व इंदाैर-महू रेल यात्री संगठन मांग कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें