पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Mhow
  • After Pre boarded Examination, 3 Categories Are Distributed, The Day long Class Of Poor Students Is Increased, This Result Increased 3.4%.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12वीं सीबीएसई परीक्षा परिणाम:प्री-बाेर्ड परीक्षा के बाद 3 कैटेगरी बांटी, कमजाेर विद्यार्थियों की दिनभर लगवाई क्लास, इससे 3.4 फीसदी बढ़ा केंवि का परिणाम

महू10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई ने 12वीं बाेर्ड का रिजल्ट साेमवार को आया। केंद्रीय विद्यालय का परिणाम 100% रहा। 4 स्ट्रीम में स्कूल के कुल 108 बच्चों ने परीक्षा दी थी। ये सभी उत्तीर्ण हुए। शहर में दाेपहर 12 बजे परिणाम आने की जानकारी मिली। इसके बाद केंद्रीय विद्यालय सहित निजी स्कूलाें में शिक्षक रिजल्ट देखने में लग गए। केंद्रीय विद्यालय में इस बार कॉमर्स, साइंस, बायाेलाॅजी व ह्यूमेनिटी 4 स्ट्रीम में 108 बच्चाें ने परीक्षा दी थी। कॉमर्स के माेहम्मद हमजा 96.6% लाकर स्कूल के टाॅपर रहे। वहीं दूसरे नंबर पर साइंस के चैतन्य झरवड़े 94.2%, तीसरे नंबर पर बायाेलाॅजी की मनीषा 94% व चाैथे पर काेयना मजूमदार ह्यूमेनिटी में 88.6% लाकर रही। पिछले साल अार्ट्स में 4 बच्चाें के अनुत्तीर्ण हाेने पर स्कूल का परिणाम 96.6% रहा था। इस बार चाराें स्ट्रीम में सभी पास हुए। प्राचार्य पूजा श्रीवास्तव ने बताया इस बार सीजन की शुरुअात में ही बच्चाें का वाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें अभिभावकाें भी जाेड़ा था। और बच्चा छुट्‌टी पर रहता था या फिर परफार्मेंस नहीं करता था ताे उस की जानकारी तत्काल अभिभावकाें से शेयर की जाती थी।

गांव के बच्चे शहर के स्कूलों में पढ़कर लाए 95 फीसदी से ज्यादा नंबर
सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में 95 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने वाले विद्यार्थियों का कहना है कि हमने सोशल मीडिया से डिस्टेंसिंग रखी और पढ़ाई पर फोकस किया तो बेहतर परिणाम मिला। गांव के बच्चों ने भी शहर के स्कूलों में पढ़कर बेहतर प्रदर्शन किया और 95 फीसदी से ज्यादा नंबर लेकर आए। भास्कर ने एेसे विद्यार्थियों से बात की तो सभी ने कहा टीवी पर न्यूज व मूड फ्रेश करने के लिए कार्यक्रम देखे। सोशल मीडिया से तो हमने पूरे साल दूरी बनाए रखी। रटने के बजाय समझकर याद करने को महत्व दिया और सामान्य तौर पर रोज 6 घंटे पढ़ाई की, जिसके कारण हमारा रिजल्ट अच्छा रहा है। साथ ही विद्यार्थियों ने बताया अन्य गतिविधियों से ध्यान हटाकर पढ़ाई पर फोकस किया। कोई क्यूरी होने पर टीचर से बिना झिझक पूछा भी।

सोशल मीडिया से मैं हमेशा ही दूर रही हूं  : इशिका
हरसोला की इशिका जादव ने काॅमर्स विथ कम्प्यूटर साइंस में 97.2 फीसदी नंबर प्राप्त किए हैं। वह महू के निजी स्कूल की विद्यार्थी है।  उसका कहना है कि सोशल मीडिया से हमेशा दूर रही है। टीवी भी उसने न्यूज व मूड फ्रेश करने के लिए ही देखा। रोज 6 घंटे पढ़ाई की और पूरा फोकस उसी पर रखा। माता-पिता अरुणा-लोकेश जादव ने पढ़ाई में पूरा सहयोग किया। पिता किसान हैं और मैं पीएससी की परीक्षा देकर प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हूं।  
सोशल मीडिया का हफ्ते में एक दिन उपयोग : हमजा
केंद्रीय विद्यालय महू के विद्यार्थी मोहम्मद हमजा खान ने काॅमर्स विथ मैथ्स विषय के साथ 96.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं। टाल मोहल्ला निवासी हमजा बताते हैं कि हफ्ते में एक दिन सोशल मीडिया का उपयोग करता था। हफ्ते में एक दिन रिविजन करना शेड्यूल में शामिल था, जिससे काफी लाभ मिला। पापा मो. असलम खान पीथमपुर की निजी कंपनी में इंजीनियर हैं मां जहांआरा गृहिणी। लक्ष्य मैनेजमेंट फील्ड में कॅरियर बनाना। 
विषय को समझकर याद किया, रटा नहीं : चहेती 
छोटा बाजार निवासी चहेती गोयल ने बॉयलोजी विषय के साथ 95.8 फीसदी अंक हासिल किए हैं। राऊ के निजी स्कूल में पढ़ने वाली चहेती बताती है- हर विषय पर फोकस कर पढ़ाई की। किसी भी विषय को रटा नहीं समझकर याद किया। कोचिंग के लिए इंदौर गई और हर रोज चार से पांच घंटे  घर पर पढ़ाई की। पिता अतुल गोयल, मां तृप्ति व िक्षकों ने पढ़ाई में मदद की। पापा की सराफा बाजार में ज्वैलरी शाॅप है। लक्ष्य डाॅक्टर बनना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें