पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सागौर:काली बिल्लौद ग्राम पंचायत का फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट देखने आए बालोदा लक्खा के सरपंच

सागौर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काली बिल्लौद ग्राम पंचायत में मानव मल से खाद बनाने के लिए फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है। इसे देखने के लिए उज्जैन जिले की बड़नगर तहसील की ग्राम पंचायत बालोदा लक्खा के सरपंच राजेंद्रसिंह सोलंकी यहां पहुंचे। टीम के साथ पहुंचे सरपंच ने काली बिल्लौद सरपंच प्रतिनिधि गणेश परमार से इस प्लांट के बारे में पूरी जानकारी ली।

देश में ग्रामीण क्षेत्र में फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू करने वाली काली बिल्लौद पहली पंचायत है। यहां 50 लाख की लागत से 15 बीघा जमीन में यह प्लांट तैयार किया गया है। इससे 50 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा और इससे पंचायत की सालाना 5 लाख रुपए तक की कमाई होगी। इसके पहले आलीराजपुर जिले की टीम भी यहां आ चुकी है। पंचायत ने हाल ही में यहां कचरा अलग करने वाली मशीन भी लगाई है।

इससे यहां प्लास्टिक की थैलियां अलग कर उसका मशीन द्वारा प्लास्टिक का दाना तैयार किया जाएगा और उसे संबंधित कंपनियों को बेचा जाएगा। इससे भी पंचायत की आय बढ़ेगी। बालोदा लक्खा के सरपंच सोलंकी ने बताया कि काली बिल्लौद की तरह हमारे यहां भी फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू करेंगे। इसके लिए यहां की कार्यविधि के अनुसार डीपीआर तैयार कर शासन को भेजेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें