पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटर से स्मार्ट बिजली चोर:सेंटर तक खपत पहुंचाने वाली डाटा यूूनिट तोड़ी, किसी ने करंट बायपास किया

महू5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिजली कंपनी ने बिजली चोरी रोकने के लिए जनवरी से स्मार्ट मीटर लगाना शुरू किए। अभी 14 हजार घरों में से महज साढ़े चार हजार घरों तक स्मार्ट मीटर पहुंचे और बिजली चोरों ने स्मार्टनेस दिखाना शुरू कर दी। मीटर से ज्यादा स्मार्ट बिजली चोरों में से किसी ने मीटर के बाहर से ही करंट बायपास कर घर रोशन कर लिया तो किसी ने कंट्रोल सेंटर तक खपत पहुंचाने वाली डाटा यूनिट ही तोड़ दी।

यहीं नहीं मीटर के अंदर खपत की रीडिंग इकट्ठा करने वाला सर्किट ही तोड़ दिया। स्मार्ट मीटर योजना के एमडी अमित तोमर व अधीक्षण यंत्री राजेश माहोर के निर्देश पर इंजीनियर सुभाषचंद्र मिश्रा के नेतृत्व में टीम पहुंची तो स्मार्ट मीटर की हालत देखकर दंग रह गई। बिजली चोरी के लिए चोर स्मार्ट मीटर में छेद करने से लेकर उसे तोड़ने से भी नहीं चूके।

1. वैद्य काॅलोनी : यहां अकरम खान ने बिजली के जानकार को बुलाकर स्मार्ट मीटर की सील तुड़वाकर उसमें लगी आरएफ (रेडियो फ्रिक्वेंसी) यानी हर पंद्रह मिनट में खपत का डाटा कंट्रोल सेंटर इंदौर को भेजने वाली यूनिट ही तोड़ दी। टीम को इस तरह से बिजली चोरी होती मिली। कनेक्शन काटकर मीटर सीज किया गया है। पैनल्टी लगाई जाएगी।

2. खान काॅलोनी : मोहम्मद शाहिद पिता शेख सलीम ने एक इलेक्ट्रिशियन से स्मार्ट मीटर में करंट के एक फेस को मीटर में जाने देने के बजाय अतिरिक्त सर्किट के जरिए बाहर से ही बायपास कर घर बाहर से कनेक्शन तक बिजली पहुंचाने वाले फेस से जुड़वा दिया। मीटर में खपत की रीडिंग होना ही बंद हो गया और कंट्रोल सेंटर पर जीरो खपत दिखने लगी। कनेक्शन काटकर मीटर सीज किया है और 54 हजार रुपए की पैनल्टी लगाई है। रुपए जमा करने पर लाइन चालू की है।

3.सारवान मोहल्ला : यहां मोहम्मद हुसैन के नाम का कनेक्शन पोता मोहम्मद निसार उपयोग करता है। निसार ने स्मार्ट मीटर में छेद करवाकर उसके अंदर बिजली की खपत को रीड करने वाला सर्किट ही कटवा दिया। छेद नहीं दिखे इसलिए एम सील भर दी। पंचनामा बनाकर कनेक्शन काटने के साथ ही सर्विस लाइन तक उतार ली है। पैनल्टी लगाई जाएगी।

440 वाॅल्ट की लाइन से सीधे कनेक्शन लेने के लिए तार के ऊपर का पीवीसी पाइप जला दिया - बिजली चोरी रोकने के लिए कंपनी ने कुछ साल पहले बिजली के नंगे तारों की बजाय पीवीसी पाइप चढ़े तार उपयोग करना शुरू किया लेकिन बिजली चोरों ने 440 वाॅल्ट की इस लाइन पर लगा पीवीसी पाइप ही जला दिया।

बिजली कंपनी की टीम सारवान मोहल्ला पहुंची तो देखा कि हैदर खान पिता रफीक खान की शादी का आयोजन चल रहा है। घर के पास से गुजर रही 440 वाॅल्ट की लाइन का पीवीसी पाइप जलाकर तार पर लंगर डालकर कनेक्शन ले रखा है। लंगर निकालकर तार जब्त किया है अब पैनल्टी लगाई जाएगी।

स्मार्ट मीटर के फायदे, छेड़छाड़ पकड़ाती है

स्मार्ट मीटर के जरिए खपत की मात्रा कंट्रोल सेंटर तक कम पहुंचती है तो टीम को जांच के लिए भेजा जाता है ताकि पता चले कि घरवाले बाहर गए हैं या मीटर के साथ छेड़छाड़ की गई है। जांच में चोर पकड़ में आते हैं।

जल्द लगेंगे पूरे मीटर, कार्रवाई लगातार होगी

शहर में 14 हजार में से साढ़े चार हजार स्मार्ट मीटर लगे हैं। मार्च तक पूरे लग जाएंगे। कंट्रोल सेंटर से मिली जानकारी के आधार पर लगातार कार्रवाई की जाएगी।

-सुभाषचंद्र मिश्रा, इंजीनियर बिजली कंपनी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें