पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना पर वाॅर:8 सेंटर पर लगेगी काेराेना की वैक्सीन, एक को लगाने में 45 मिनट की प्रक्रिया रहेगी

महू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए साल की शुरुआत राहतभरी रही, अब तक जितने पाॅजिटिव आए, उससे ज्यादा स्वस्थ हुए

तहसील में काेराेना का कहर नए साल के शुरुआत के दिनाें में थाेड़ा कम रहा। जिससे प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने थाेड़ी राहत महसूस की। तहसील में पिछले नाे दिन में जीतने पाॅजिटिव केस आए। उससे ज्यादा मरीज काेराेना से स्वस्थ हाेकर लाैटे। इसमें नाे दिन में कुल 94 पाॅजिटिव केस आए। जबकि 116 मरीज काेराेना से स्वस्थ हाेकर लाैटे। इसके अलावा काेराेना वैक्सीनेशन के लिए आठ सेंटर चयनित किए गए है। जहां पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी हाेगी।

तहसील में जनवरी की शुरुआत में काेराेना के पाॅजिटिव केसाें के मिलने में कमी आई है। बीते नाे दिनाें में सबसे ज्यादा एक ही दिन में 16 पाॅजिटिव केस 6 जनवरी काे मिले थे। इसके अलावा किसी दिन 5 काे किसी दिन 10 के करीब केस आए। इसके अलावा बीते तीन दिनाें में ही 59 मरीज काेराेना से स्वस्थ हाेकर लाैटे। तहसील में अब तक काेराेना के कुल 3492 पाॅजिटिव केस आ चुके है। जबकि 3364 मरीज काेराेना से स्वस्थ हाेकर लाैट चुके है। इसके अलावा 77 लाेगाें की काेराेना से माैत भी हाे चुकी है। जिसके बाद एक्टिव केस 51 रह गए है।

रिकवरी रेट 96.33% तक पहुंचा: तहसील का रिकवरी रेट 96.33% पर पहुंच गया है। वहीं डेथ रेट भी 2.2% दर्ज किया गया है। अब तक तहसील में कुल 52 हजार 800 से ज्यादा लाेगाें के सैंपल हाे चुके है। जिसमें पाॅजिटिव रेट 6.6% दर्ज हुई है। दिसंबर के मुकाबले काेराेना के केसाें में जनवरी की शुरुआत में लगातार कमी देखी जा रही है।

हर सेंटर पर 5 लाेगाें टीम रहेगी, 10 मिनट में लगेगी वैक्सीन, 35 मिनट का आब्जर्वेशन
तहसील स्तर पर काेराेना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू हाे गई है। पूर्व में जहां वैक्सीन स्टाेर करने के लिए आईएलआर आ चुके थे। वहीं पर काेराेना वैक्सीनेशन के लिए आठ सेंटर भी बना दिए गए है। बीएमओ डाॅ. संजय जैन ने बताया की तहसील स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए आठ सेंटर बनाए गए है। इसमें पांच शासकीय अस्पताल व तीन निजी अस्पताल शामिल है।

शासकीय अस्पताल में मध्यभारत अस्पताल, हसलपुर, सिमराेल, हरसाेला व मानपुर अस्पताल। वहीं प्राइवेट में गेटवेल अस्पताल, मेवाड़ा अस्पताल व रेडक्रास अस्पताल शामिल है। हर सेंटर पर तीन कमर रहेंगे। इसमें एक वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम व आब्जर्वेशन रूम रहेगा। इसमें पांच लाेगाें की टीम तैनात रहेगी। यह टीम 45 मिनट में वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया पूरी करेगी। जिसमें 10 मिनट में वैक्सीन व 35 मिनट का आब्जर्वेशन का समय शामिल रहेगा। पहले चरण में फ्रंटलाइन काेराेना वाॅरियर्स काे वैक्सीन लगेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें