पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

काेराेना का डाउनफाल:अनलाॅक के पांच दिन, 5,763 लोगों की जांच में 21 ही पाॅजिटिव निकले, माैत एक भी नहीं

महू18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण की चेन काे ब्रेक करने के लिए सैंपलिंग तेज की

तहसील में एक जून से अनलाॅक के बाद अब तक के पांच दिनों में तेजी से संक्रमण कम हुआ है। क्याेंकि प्रशासन ने इन पांच दिन में जिस तेजी से काेराेना की टेस्टिंग की है। वहीं उतनी तेजी से संक्रमित मरीज कम हुए हैं। पांच दिनाें में प्रशासन ने पूरी तहसील में 5 हजार 763 के काेराेना टेस्ट किए।

इसमें महज 21 पाॅजिटिव सामने आए। वहीं सबसे बड़ी राहत यह भी है कि एक भी नई माैत दर्ज नहीं हुई है। तहसील में शनिवार देर रात तक काेराेना के कुल 11 हजार 909 पाॅजिटिव केस दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही 11 हजार 576 लाेग काेराेना से स्वस्थ भी हाे चुके हैं।

वहीं 245 लाेगों की काेराेना संक्रमण से माैत भी हुई है, जिसके बाद अब तहसील में एक्टिव केस 88 दर्ज हैं। बीते अप्रैल व मई के लिहाज से तहसील में जून में अनलाॅक हाेने के बावजूद संक्रमण की दर में तेजी से डाउनफाल आया है। तहसील में बीते पांच दिन में प्रशासन ने चाैराहा-चाैराहा, गांव-गांव काेराेना की सैंपलिंग की है।

इसमें लाेगों की आरटपीसीआर व एंटीजन दाेनाें तरह की टेस्टिंग की है। इसमें खास सुखद परिणाम सामने आए हैं। प्रशासन ने तहसील के गांवों में टेस्टिंग के माध्यम से ही काेराेना संक्रमित मरीज काे ढूंढा व उसके बाद उसकी भी कांटेक्ट हिस्ट्री काे ट्रैक किया, जिससे की संक्रमण की चेन काे ब्रेक किया जा सके।

इसी का फायदा यह मिला है कि अब बीते पांच दिन में तहसील में जीतने पाॅजिटिव केस आए हैं। उससे ज्यादा मरीज काेराेना से स्वस्थ हाेकर लाैटे हैं। तहसील में पांच दिन में कुल 21 पाॅजिटिव केस मिले हैं। जबकि 29 मरीज काेराेना से स्वस्थ हाेकर लाैटे हैं। वहीं एक भी माैत पांच दिनाें में नहीं हुई हैं।

सबसे बड़ी पंचायत काे काेराेना मुक्त करने का ऐसा जतन
तहसील की करीब 25 हजार आबादी वाली सबसे बड़ी पंचायत काेदरिया लगातार रेड जाेन में बनी हुई है। यहां पर हर दिन अलग-अलग माेहल्ले से पाॅजिटिव केस मिल रहे हैं। यहां पर काेराेना की चेन काे ब्रेक करने के लिए प्रशासन ने घर-घर सैंपलिंग पर फाेकस किया है।

यहां नायब तहसीलदार रितेश जाेशी के नेतृत्व में काेदरिया में जहां-जहां संक्रमित मरीज मिले है। वहां पर माइक्राे कंटेनमेंट एरिया बनाने के साथ ही घर-घर सैंपलिंग की जा रही है। गांव के सरदार पटेल काॅलाेनी, तेज माेहल्ला, अयाेध्या पुरी काॅलाेनी में बीते सात दिन में ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1034 लाेगों की सैंपलिंग की है।

इसमें कुल पांच पाॅजिटिव केस मिले हैं। इन पाॅजिटिव मरीज काे काेविड केयर सेंटर भेजने के साथ ही इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग भी बारिकी से की जा रही है। जिससे की संक्रमण की चेन काे पूरी तरह ब्रेक किया जा सकें।

खबरें और भी हैं...