पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति आज:गाेपाल मंदिर में खिरान व चने का महाभोग लगेगा

महू3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में मकर संक्रांति पर्व गुरुवार काे मनाया जाएगा। गाेपाल मंदिर में खिरान व चने की प्रसादी का महाभोग लगेगा। वहीं अलसुबह गाेशाला व शहर में गाेसेवा हाेगी। इसके अलावा दिनभर युवा अपने घराें की छताें पर पतंगबाजी में मस्त रहेंगे।

शहर में गुरुवार काे मकर संक्रांति पर्व का उल्लास रहेगा। बधवार काे पर्व काे लेकर दिनभर तील-गुड़ के लड्डू व पतंगाें की खरीददारी का उल्लास रहा। शहर के एमजी राेड, सात रास्ता, पत्ती बाजार, टीचर्स काॅलाेनी इलाके में पतंगाें की दुकानों पर सुबह से ही युवा पतंग व मांझा की खरीदी करने के लिए पहुंचते रहे। इस बार पिछले साल के मुकाबले 5 रु. वाला पतंग 6 से 7 रु. में मिला। इसके अलावा मांझा भी पिछले साल के मुकाबले दस प्रतिशत महंगा बिका। इसके अलावा गुरुवार काे सुबह से ही शहर की सड़काें व गाेशाला में गाेसेवा का भी दाैर चलेगा। बड़ी संख्या में शहरवासी संक्रांति के दिन गाेसेवा व दान-पुण्य करेंगे।

भगवान कृष्ण काे लगेगे सवा दाे क्विंटल खिरान व 50 किलाे चने का भाेग : शहर के प्लाउडन राेड स्थित अतिप्राचीन गाेपाल मंदिर में मकर संक्रांति पर्व पर विशेष आयोजन हाेगा। मंदिर के पुजारी पं. राजेश शास्त्री ने बताया कि सुबह भगवान का विशेष श्रृंगार कर सुबह 8.45 बजे आरती की जाएगी। वहीं भगवान कृष्ण काे सवा दाे क्विंटल खिरान व 50 किलाे चना का महाभोग लगाया जाएगा। आरती के बाद भाेग की प्रसादी का वितरण श्रद्धालुओं काे किया जाएगा।

अपील : पक्षियों व खुद की सुरक्षा के लिए चाइना मांझा का उपयोग न करें
शहर में संक्रांति के पहले प्रशासन ने चाइना मांझा की बिक्री काे राेकने के लिए तमाम कार्रवाई की लेकिन फिर भी कुछ स्थानों पर मांझा चाेरी से बेचा गया। भास्कर की यह अपील है कि चाइना मांझा से पतंगबाजी ना करें। यह मांझा पक्षियों के साथ ही इंसान के लिए भी जानलेवा है। इस मांझा में उलझने से पक्षियों की जान जा चुकी है।

ऐसा रहेगा माैसम : गुरुवार काे पतंगबाजी के लिए आसमान साफ रहेगा। दिनभर जहां 7 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। वहीं अधिकतम 29 डिग्री व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने का अनुमान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser