महू में विशाल पत्रकार उत्सव समिति की पहल:समिति ने 80 से अधिक गायों को लगवाए लंपी वायरस के टीके

महू19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जानवरों में फैल रही लंपी ग्रस्त बीमारी की रोकथाम के लिए विशाल पत्रकार उत्सव समिति द्वारा रविवार को एक शिविर का आयोजन किया गया। जनपद परिसर कार्यालय तथा पशुपालकों के घरों पर जाकर गाय भैंस बैल आदि को या टीके लगाए गए दोपहर तक चले इस शिविर में 80 से अधिक जानवरों को टीके लगाए गए।

विशाल पत्रकार उत्सव समिति के द्वारा रविवार को आयोजित इस शिविर के तहत जनपद परिसर कार्यालय में पशु चिकित्सक आरएस सिसोदिया के मार्गदर्शन में उनकी टीम ने गाय बैल भैंस व बछड़ों में लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए टीके लगाए गए।

सुबह 10:00 बजे से शुरू हुए इस शिविर में दोपहर 3 बजे तक 80 से अधिक गायों ओर जानवरों में टीके लगाए गए इस दौरान टीम के सदस्यों ने पशुपालकों के घर घर जाकर भी जानकारों को टीके लगाए।

विशाल पत्रकार उत्सव समिति के कपिल शर्मा अरुण सोलंकी प्रणय जैन टोनी शर्मा सूरज वर्मा आदि मौजूद थे पशु चिकित्सक सिसोदिया ने बताया कि महू तहसील में अब तक करीब 4000 गाय व पशुओं को टीके लगाए गए इसके लिए पशुपालकों को आवश्यक परामर्श भी दिया जा रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि जिन पशुओं में इस बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं, उन्हें अन्य पशुओं से अलग रखा जाए।

क्योंकि यह संक्रमण है जो फेल रहा है गाय और भैंस के दूध पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है, क्योंकि इन दूध को उबालकर ही उपयोग में लाया जा रहा है इससे काफी रोकथाम कर दी गई है।

विशाल पत्रकार उत्सव समिति के कपिल शर्मा ने सभी पशुपालकों से अपील की है कि वे अपने जानवरों को यह टीका अवश्य रूप से लगाएं ताकि यह गंभीर घातक रोग ना बन सके।

खबरें और भी हैं...