पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल समस्या:इंटकवेल की 50-50 एचपी की दाे माेटर हुईं खराब, 2 दिन अ‌ाधी आबादी काे ही मिलेगा पानी

खिरकियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार शाम अ‌ाई गड़बड़ी से छीपाबड़ फिल्टर प्लांट तक नहीं पहुंचा पानी

शहर में अगले 2 दिन आधी आबादी को ही पेयजल की सप्लाई हो सकेगी। करोड़ों रुपए की जलावर्धन योजना से पेयजल सप्लाई की व्यवस्था बिगड़ने से शहर के लाेगाें काे जलसंकट की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। नगर परिषद ने योजना के तहत खंडवा जिले के भवरली गांव के पास इंटकवेल बनाया है। यहां 50-50 एचपी के 2 मोटर पंप खराब होने से यह स्थिति बनी है।

रविवार शाम मोटर पंप खराब होने से इंटकवेल से छीपाबड़ के फिल्टर प्लांट तक पानी नहीं पहुंच सका। ऐसे में प्लांट से शहरी क्षेत्र में नप की पानी की सभी टंकियां नहीं भरने से सोमवार को पेयजल सप्लाई प्रभावित हुई। शहर के रेस्ट हाउस, फोकटपुरा, छीपाबड़ थाना परिसर और झंडा चौक पर पानी की टंकी से वार्ड 6, 10, 11, 12 व 13 में पेयजल की सप्लाई नहीं हो सकी।

शहर के 10 वार्डों में भी पेयजल की पर्याप्त मात्रा में सप्लाई नहीं हुई। खिरकिया व छीपाबड़ शहरी क्षेत्र में मंगलवार को वार्ड 2, 3, 7, 8, 9, 14 व 15 में पेयजल की सप्लाई नहीं होगी। नप प्रशासन को बुधवार तक मोटर पंप सुधरने के बाद गुरुवार से सप्लाई सुचारू होने की उम्मीद है। फिलहाल पेयजल की सप्लाई प्रभावित होने से लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। पानी लेने लाेग दूसरे जलस्राेतों पर पहुंच रहे हैं।

सीएमओ एआर सांवरे का कहना है इंटकवेल पर 2 मोटर पंप खराब होने से पेयजल सप्लाई व्यवस्था प्रभावित हुई है। पंप सुधरवा रहे हैं। गुरुवार तक शहर के सभी 15 वार्डाें में पेयजल सप्लाई सुचारू करने के प्रयास कर रहे हैं।

नप के पास 3 टैंकर, फिर भी नहीं भेजे माेहल्लाें में

शहर में पेयजल की सप्लाई पूरी तरह से जलावर्धन योजना पर ही निर्भर है। योजना से पेयजल सप्लाई बिगड़ने के बाद नप ने टैंकरों से पानी की सप्लाई भी नहीं की। जिन वार्डों में सोमवार को पेयजल की सप्लाई नहीं हो सकी, वहां नप के टैंकर पानी लेकर नहीं पहुंचे। नप के पास पानी की सप्लाई के लिए 3 टैंकर उपलब्ध हैं।

इसके बाद भी पेयजल सप्लाई से वंचित वार्डों के मोहल्लों में पानी के टैंकरों से नागरिकों को जल उपलब्ध नहीं कराया है। नागरिकों का कहना है नप प्रशासन की लापरवाही से व्यवस्था बिगड़ी। टैंकरों से पानी की सप्लाई करनी चाहिए। पेयजल सप्लाई अचानक बिगड़ने से निजी जलस्राेतों और हैंडपंपों से निस्तार का पानी लाना पड़ रहा है।

इंटकवेल में अ‌ाती रहती है तकनीकी खराबी

दरअसर जलावर्धन योजना के मेंटेनेंस को लेकर नप पूरी तरह से लापरवाह है। यही कारण है अक्सर इंटकवेल पर तकनीकी खराबी होती रहती है। कुछ दिनों पहले भी इंटकवेल पर इसी प्रकार मोटर पंप खराब होने से शहर में पेयजल सप्लाई व्यवस्था बिगड़ी थी।

मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं देने से अक्सर मोटर पंप खराब होने के मामले सामने आते हैं। इसका पूरा खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। एक बार फिर अचानक ही 4 दिनों के लिए पेयजल सप्लाई व्यवस्था बिगड़ने की समस्या का सामना शहर के लोगों को करना पड़ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें