पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Mhow
  • Kairana Cases Exceeded 10,000 In Mhow, The First 5 Thousand Cases Took 369 Days, The Remaining 5 Thousand Came In Just 25 Days.

अब ताे संभल जाइए:महू में काेराेना के केस 10000 पार, पहले 5 हजार केस में 369 दिन लगे, बाकी 5 हजार सिर्फ 25 दिन में ही आ गए

महूएक महीने पहलेलेखक: प्रणय जैन
  • कॉपी लिंक
  • पिछले एक माह में 65 ग्राम पंचायताें में फैला संक्रमण, 25 दिन में तहसील में 113 लाेगाें की इस संक्रमण से माैत हुई

तहसील में काेराेना का मरीज 8 अप्रैल 2020 काे मिला था। जिसके बाद अब तहसील में मई 2021 की शुरुआत में काेराेना संक्रमिताें का कुल आंकड़ा 10 हजार पार हाे गया है। इसमें पहले 5 हजार संक्रमित पहला मरीज मिलने के 369 दिन बाद 11 अप्रैल 2021 हाे हुए थे। दूसरे 5 हजार मरीज महज 25 दिन में आ गए। काेराेना की दूसरी लहर ने तहसील में बहुत तेजी से कहर बरपाया है।

तहसील में पिछली काेराेना लहर में गांवाें की बजाय महू कैंट एरिया में ज्यादा संक्रमण फैला था। इस बार की लहर कैंट एरिया के साथ ही गांवाें काे भी चपेट में ले रही है। अब तक तहसील में 65 ग्राम पंचायताें में काेराेना के पाॅजिटिव केस मिल चुके हैं। यह ग्राम पंचायताें में 40 ग्राम पंचायतें ऐसी है। जिसमें पिछले एक माह में ही पाॅजिटिव केस मिले हैं। वहीं अब तक काेराेना संक्रमण से तहसील में कुल 200 मरीजाें की उपचार के दाैरान माैत हाे चुकी है।

इसमें से 369 दिन में पहले पांच हजार मरीज मिलने में 87 लाेगाें की माैत हुई थी। लेकिन इन 25 दिन में दूसरे पांच हजार मरीज मिलने में 113 लाेगाें की काेराेना संक्रमण से माैत हुई है। इसमें भी ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वाधिक माैत हुई है।

जहां पहली लहर में एंटीबाॅडी बनी, वहां कम संक्रमित
अभी के काेराेना पिक में एक बात और सामने आई है कि पिछली लहर में जिन क्षेत्रों में सर्वाधिक केस आए थे। वहां पर इस बार केस ना के बराबर मिले रहे। अबकी बार के केस सभी नए इलाके में मिल रहे हैं। कैंट एरिया में पिछली लहर में राज माेहल्ला, भाेई माेहल्ला, टाल माेहल्ला, खान काॅलाेनी जैसे क्षेत्रों में सर्वाधिक पाॅजिटिव केस मिले थे। लेकिन इस बार यहां से बहुत कम केस आ रहे हैं। अब शहरी क्षेत्र में सांघी स्ट्रीट, पेंशनपुरा, जैन गली जैसे क्षेत्रों में पाॅजिटिव केस लगातार मिल रहे हैं। इन क्षेत्रों में पिछली बार ना के बराबर केस मिले थे।
30 दिन में 65 पंचायताें में काेराेना का कहर रहा
तहसील में पिछले 30 दिन 65 ग्राम पंचायताें में काेराेना का कहर बरपा। इन ग्राम पंचायताें में 1958 पाॅजिटिव केस अब तक आए। इसमें से 21 लाेगाें की काेराेना संक्रमण से माैत भी हाे गई। पंचायताें में काेदरिया, गुजरखेड़ा, गवली पलासिया, जामली, राजपुरा कुटी मुख्य हाॅटस्पाॅट बने। वहीं पूरे साल कालाकुंड, पिपलिया जैसे गांवाें में काेई पाॅजिटिव केस नहीं मिला था। लेकिन इस बार की लहर में इन गांवाें में भी काेराेना का कहर पहुंच गया है। इसलिए अब प्रशासन ने हर पंचायत में काेविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी शुरू की है।

खबरें और भी हैं...