पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बचत:शहर के विभिन्न इलाकाें में स्ट्रीट लाइट पर लैंप बदलकर लगा रहे एलईडी लाइट

महू4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 250 वाॅट के लैंप से आता था 4 लाख महीने का बिल, अब ढाई लाख तक की बचत

केंटबाेर्ड द्वारा शहर में करीब 80 लाख रु. की लागत से अाठाें वार्डाें में एलईडी लाइट्स लगवाई जा रही है। अभी पहले चरण में केंटबाेर्ड ने 1605 लाइट्स खरीदी हैं। ये लाइट्स स्ट्रीट पर लगे 250 वाॅट के लैंप काे बदलकर लगाई जा रही है। इससे सबसे बड़ा फायदा केंटबाेर्ड काे बिजली के मासिक बिल में मिलेगा। हर बार लैंप लाइट के कारण 4 लाख रु. तक महीने का बिल देना पड़ता था। अब एलईडी लगने से यह बिल डेढ़ लाख रु. तक ही देना पड़ेगा। यानी करीब ढाई लाख रुपए महीने की बचत होगी। केंटबाेर्ड के इंजीनियर अमित व्यास ने बताया कि केंटबाेर्ड द्वारा पिछले दिनाें जेम के माध्यम से 1605 एलईडी लाइट्स खरीदी थी। यह लाइट्स किशनगंज आरओबी, सांघी स्ट्रीट, हरिफाटक, बस स्टैंड, पीठ राेड, एमजी राेड पर लगाई जा चुकी है। धीरे-धीरे यह पूरे शहर व आठाें वार्डाें में विभिन्न हिस्साें काे कवर करेगी। इन लाइट्स काे लगाने से अब केंटबाेर्ड काे हर माह करीब ढाई लाख रु. कम बिजली का बिल भरना पड़ेगा। करीब दाे माह के समय में पूरे शहर में एलईडी लाइट्स लगाने का काम पूरा हाे जाएगा।

ऐसे चल रहा काम
केंटबाेर्ड इंजीनियर व्यास ने बताया कि लाइट विभिन्न प्रकार की खरीदी गई है। इसमें 70, 36, 40 व 25 वाॅट की लाइट्स हैं। इसमें मुख्य बाजार में जहां पर सड़काें की चाैड़ाई ज्यादा है वहां पर 70 वाॅट की लाइट्स लगाई जा रही है। जहां पर चाैड़ाई कम है वहां पर 36 से 40 वाॅट की व संकरी गलियां में 25 वाॅट की लाइट लगाई जा रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें