पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:बारिश से खराब हुए आलू और प्याज के रोप, फिर से करना पड़ेगी बोवनी

बनेड़ियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बनेड़िया क्षेत्र में बारिश के कारण पाल धंसने से मिट्‌टी में आ गई नमी, कीड़े खा गए आलू

बारिश होने के कारण खेतों में बोए गए आलू व प्याज के कण (रोप) खराब हो गए हैं। नमी आने से आलू में कीड़े लग गए हैं। सोयाबीन के मारे किसान जैसे-तैसे हिम्मत करके अगली फसल के लिए बाजार से हाथ उधार लेकर खेती में जुटे थे लेकिन आलू-प्याज की फसल खराब होने से उन्हें अब फिर से बोवनी करना पड़ेगी, जिसमें फिर से रुपया उधार लेकर खर्च करना पड़ेगा।

इस बार पर्याप्त बारिश होने से प्रदेश का दूसरा बड़ा बनेड़िया तालाब ओवर फ्लो होने से किसानों में खुशी थी कि इस बार रबी की फसल में पर्याप्त सिंचाई कर सकेंगे। अक्टूबर महीने के आखिरी में फिर से बारिश होने से किसानों को परेशानी में ला दिया है। क्षेत्र के सैकड़ों किसानों द्वारा बोए गए आलू व प्याज के रोप खराब हो गए हैं। बनेड़िया के किसान राजेंद्र पटवारी ने बताया कि 4 बीघा में आलू बोया था। बारिश होने से पाल धंस गई तो नमी से कीड़े हो गए और वे आलू खा गए हैं।

इससे 80 से 85 हजार का नुकसान हुआ है। यह आलू चिप्स वैरायटी के होने से इन पर मेहनत ओर खर्च ज्यादा लगता है। अब फिर से बोवनी करना पड़ेगी। प्याज कण 1 बीघा में लगभग 3 किलो बीज लगता है कीमत 4 से 5 हजार प्रति किलो होती है यानी प्याज के रोप लगाने वाले को बीज की कीमत प्रति बीघा 12 हजार रुपए खर्च करना पड़ती है। इसमें खाद अलग लगता है। वहीं आलू चिप्स के बीज एक बीघा में 8 क्विंटल लगता है जिसकी कीमत 20 से 30 हजार आती है। इफ्को, डीएपी व सल्फर की लागत अलग से लगती है।

दो बार करना पड़ेगी बोवनी
किसान भरत पटेल, मनोज चौधरी, गोपाल पटेल, बालक भगत, नीलेश पटेल बताते हैं कि अब फिर से आलू-प्याज की बोवनी करना पड़ेगी। दो बार बोवनी खर्च उठाना पड़ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें