पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Mhow
  • There Is No Fear Of Rain Water Entering The Shed And The Current, So The Waste Was Not Executed On The Trenching Ground For 88 Days

अव्यवस्था:शेड में बारिश का पानी घुसने व करंट लगने का डर इसलिए 88 दिन से ट्रेंचिंग मैदान पर नहीं हुआ कचरे का निष्पादन

महू23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर दिन 20 टन करीब कचरा पहुंच रहा, अब तक 1760 टन ही डंप हुआ, निष्पादन नहीं हाेने से बन गया पहाड़

देशभर की 62 केंटबाेर्ड में स्वच्छता में टाॅप-10 की सूची में अाई हमारी केंट इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण काे लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही है। यही वजह है कि पिछले 88 दिन से शहर से सेनेटरी विभाग डाेर-टू-डाेर कचरा ताे एकत्रित कर रहा है, लेकिन ट्रेंचिंग मैदान पर प्लांट बंद हाेने से इस कचरे का निष्पादन नहीं हाे रहा है।

जिस वजह से यहां फिर से कचरे का पहाड़ बन गया है। इसके पीछे वजह ट्रेंचिंग मैदान पर कचरे के प्लांट चाराें तरफ से खुला हाेने व बारिश में शॉर्ट सर्किट व करंट फैलने का अंदेशा बताया जा रहा है। यहां करीब 3 माह पूर्व 30 जून काे तेज बारिश के दाैरान प्लांट पर शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने की घटना हुई थी। इसके बाद से ही केंटबाेर्ड ने ट्रेंचिंग मैदान पर प्लांट बंद कर दिया है। जिसके चलते शहर के आठ वार्डाें से केंटबाेर्ड दिनभर में दाे बार कचरा ताे एकत्रित कर रहा है, लेकिन यह कचरे का निष्पादन नहीं हो रहा है। दिनभर कचरा गाड़ियां सिर्फ कचरा लाकर डंप कर रही है। जेसीबी के माध्यम से इस कचरे काे मैदान पर ही फैलाया जा रहा है। अगर इस शेड काे लेकर केंटबाेर्ड ने जल्द ही काेई निर्णय नहीं लिया ताे फिर से हम स्वच्छता में पिछड़ सकते हैं।

मैदान में एक एकड़ में बना है प्लेटफार्म : ट्रेंचिंग मैदान करीब 10 एकड़ में फैला है। एक एकड़ में प्लेटफार्म बनाया हुआ है। कचरा निष्पादन के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनें लगी हैं। इस एक एकड़ की जगह काे ही पैक करने का कार्य करने की जरूरत है। अभी केंटबाेर्ड ने सिर्फ खुला शेड बनाया है। खुला हाेने से बारिश में काम करने में सबसे ज्यादा परेशानी आती है।

ना ताे कचरे से खाद बन रही ना ही प्लास्टिक दाने
ट्रेंचिंग मैदान बंद हाेने से केंटबाेर्ड द्वारा कचरे से खाद बनाना, प्लास्टिक के दाने बनाने, प्लास्टिक की बैलिंग, चमड़ा सहित अन्य वेस्ट काे भी निष्पादित करने का काम पूरी तरह बंद है। जबकि इन कामों के अंक हर बार स्वच्छता सर्वेक्षण के कैटेगरी में जुड़ते हैं।

इंदाैर में शेड चाराें तरफ से पैक, गाड़ियां सीधे अंदर तक जाती, हमारे यहां ऐसा क्याें नहीं
देशभर में लगातार चाैथी बार सबसे साफ शहर बने इंदाैर में ट्रेंचिंग मैदान पर बना प्लांट चाराें तरफ से पैक है। वहीं वहां के प्लांट में कचरा गाड़ियां भी अंदर तक जाती है। हमारा शहर इंदाैर के पास ही है ऐसे में हमारी केंटबाेर्ड ट्रेंचिंग मैदान काे लेकर गंभीर क्याें नहीं है। केंटबाेर्ड ने यहां व्यवस्थित ट्रेंचिंग मैदान ताे बना दिया है। लेकिन इस पर केंटबाेर्ड के इंजीनियर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिसके चलते सिर्फ शेड के अंदर प्लांट संचालित हाे रहा है। इस वजह से बारिश के सीजन में इसे बंद ही करना पड़ता है। अगर पहले से ही इंजीनियरिंग विभाग इसकाे चाराें तरफ से पैक करने की प्लानिंग करता ताे इस तरह की समस्या नहीं आती।

शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी थी : केंटबाेर्ड सेनेटरी सुपरिटेंडेंट मनीष अग्रवाल ने बताया कि करीब तीन माह पूर्व शॉर्ट सर्किट से आग लगने की घटना हुई थी। चूंकि प्लांट चाराें तरफ से खुला है। इसलिए बारिश का पानी घुसने से करंट की आशंका रहती है। इसलिए प्लांट अभी बंद किया गया है। हमने प्लांट काे चाराें तरफ से पैक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले साल बारिश में इस तरह की समस्या नहीं आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें