पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ भारत अभियान:माेहल्ले में देखा डस्टबिन का उपयाेग कर रहे हैं कि नहीं, सरकारी कार्यालयों में साफ-सफाई की स्थिति देखी

महूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छ भारत अभियान के तहत केंटबाेर्ड द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयाेजित की जा रही हैं। इसमें स्वच्छ माेहल्ला, अस्पताल, स्कूल, ऑफिस, हाेटल जैसी प्रतियाेगिताएं हैं। वहीं कई स्पर्धाएं काेराेना के चलते ऑनलाइन भी रखी गई हैं। इसमें चित्रकला, गायन, नाटक व जिंगल शामिल हैं। सभी प्रतियाेगिताओं के परिणाम के लिए आठ लाेगाें की कमेटी भी बनाई गई है। यह कमेटी गुरुवार काे परिणाम साैंपेगी।

केंटबाेर्ड सेनेटरी सुपरिटेंडेंट मनीष अग्रवाल ने बताया की स्वच्छ भारत अभियान के तहत विभिन्न प्रकार की प्रतियाेगिताएं आयाेजित की गई हैं। इसका उद्देश्य स्वच्छता के लिए लाेगाें काे प्रेरित करना है। पिछली बार स्वच्छता सर्वेक्षण में केंटबाेर्ड ने देशभर की 62 केंटाेनमेंट में 7वां स्थान हासिल किया था। इस साल यह पहले स्थान पर पहुंचे इसलिए विभिन्न प्रकार की प्रतियाेगिताएं आयाेजित की गई हैं। इससे लाेग स्वच्छता काे प्रेरित हाे और अपने माेहल्ला व शहर काे साफ करने में याेगदान दे।

कमेटी में 8 सदस्य बनाए

इन प्रतियाेगिताओं के परिणाम के लिए एक आठ सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया है। इस कमेटी में हर वार्ड से वार्ड प्रतिनिधि द्वारा एक सदस्य मनाेनीत किया गया है। वार्ड एक से किशाेर बियाणी, दाे से प्रभात शर्मा, तीन से तपन सिंव्हल, चार से राजेश खंडेलवाल, पांच से जावेद अली, छह से किरण राव, सात से जगमाेहन साेन, आठ से राकेश दुबे हैं। इस कमेटी ने मंगलवार सुबह से शहरभर में निरीक्षण किया।

अभी तक शहर में कमेटी ने फारेस्ट ऑफिस, केंट अस्पताल, गेटवेल अस्पताल, रेडक्रॉस अस्पताल, विभिन्न माेहल्ला व विभिन्न निजी हाेटलाें का निरीक्षण किया है। इसमें कमेटी ने माेहल्ला में लाेगाें द्वारा डस्टबिन का उपयाेग कितना किया जा रहा है। हाेटलाें में ग्रीन वेस्ट का निष्पादन कैसे हाे रहा है। ऑफिस में साफ-सफाई की व्यवस्था कैसी है यह देखा है। बुधवार काे फिर कमेटी विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेगी।

ऑनलाइन चित्रकला स्पर्धा: 25 से ज्यादा लाेगाें ने हिस्सा लिया, 6 का किया चयन

ऑनलाइन चित्रकला प्रतियाेगिता आयाेजित की गई। इसमें 25 से ज्यादा प्रतिभागियाें ने हिस्सा लिया। इसमें प्रतिभागियाें ने स्वच्छ महू, पर्यावरण जागरूकता, काेविड महामारी में काेराेना याेद्धा की भूमिका पर चित्र उकेरे गए। इनमें से अभी 6 प्रतिभागियाें का चयन किया गया है। परिणाम भी कल घाेषित किए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें