पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उम्मीदों का सितंबर:90 दिन में 16 इंच गिरा था पानी, सितंबर के 6 दिन में ही 5 इंच बरस चुका

इंदौर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एमजी रोड शाम 7 बजे। - Dainik Bhaskar
एमजी रोड शाम 7 बजे।
  • बारिश के सीजन के तीन महीने कमजोर रहे, इस माह अगले एक सप्ताह में दो सिस्टम से इंदौर का औसत कोटा पूरा होने की आस

सितंबर के शुुरुआती 6 दिन में ही 5 इंच पानी बरस गया है। बारिश के सीजन के 90 दिन कमजोर रहे हैं। अब सितंबर में लगातार बन रहे सिस्टम से अच्छी बारिश की उम्मीद फिर जागी है। सितंबर में मानसून मेहरबान रहे तो शहर की औसत 35 इंच बारिश के करीब तक पहुंचने के पूरे आसार रहेंगे। इसके पीछे कारण यह है कि 8 सितंबर से अच्छी बारिश की संभावना है। इसके बाद 13, 14 सितंबर से फिर एक सिस्टम प्रदेश में प्रवेश करेगा। इन दोनों सिस्टम से समूचे प्रदेश में अच्छी बारिश होगी।

अब तक 550.5 यानी 21.6 इंच बारिश हो चुुकी है। पूर्वी इंदौर यानी रीगल से बायपास तक के हिस्से में आंकड़ा 33 इंच तक पहुंच गया है। अच्छी बात है कि सितंबर में बारिश की गति तेज है। 1 सितंबर की रात से 2 सितंबर तड़के तक 4 इंच पानी बरसा। इसके बाद रविवार को एयरपोर्ट और बायपास क्षेत्र में दो घंटे तक मूसलधार बारिश हुई। इस बारिश से तालाबों के जलस्तर में सुधार आएगा। तालाब पूरी क्षमता से भरा गए तो अगली गर्मी तक इनसे पानी मिलता रहेगा।

बिजली का लोड भी कम हुआ
बारिश नहीं होने से प्रदेश में बिजली की डिमांड 10 हजार मेगावॉट तक पहुंच गई थी। किसानों को सिंचाई के लिए बिजली का इस्तेमाल करना पड़ रहा था। पिछले छह दिन से लगभग रोज बारिश हो रही है। इससे बिजली की डिमांड 8 हजार मेगावॉट तक पहुंची है। शहर, गांवों में घरेलू बिजली की कटौती करने की नौबत नहीं आ रही है।

खबरें और भी हैं...