• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • 18 Crore Rupees Raised In Just 25 Days; Amounts Were Purchased From Oxygen Contractor, Service Vehicle, Ambulance

महामारी में मिसाल:इंदौर के सामाजिक संगठनों ने 25 दिन में 18 करोड़ जुटाए, एंबुलेंस और मेडिकल उपकरण खरीदे; कोरोना मरीजों को फ्री सेवा

इंदौर6 महीने पहलेलेखक: हरिनारायण शर्मा और गौरव शर्मा
  • कॉपी लिंक

रेमडेसिविर की कालाबाजारी और अस्पतालों में बेड, दवाई के लिए ज्यादा रुपए वसूले जाने की खबरों के बीच इंदौर ने कोरोनाकाल में सेवा की मिसाल कायम की है। कोरोना की दूसरी लहर के 25 दिनों में ही अलग-अलग संगठनों और समाजसेवियों ने 18 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम संक्रमण से लड़ने में खर्च की है। यह सिलसिला लगातार जारी है।

इस रकम से ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें खरीदी गई हैं, जो लोगों को फ्री उपलब्ध कराई जा रही हैं। सेवा वाहन, एम्बुलेंस जुटाई गई हैं। मेडिकल उपकरण बैंक बनाए गए हैं, जहां से जरूरत पड़ने पर लोगों को घर पर ही फ्री सेवा दी जा रही है। ऑक्सीजन सिलेंडर, मास्क, सैनिटाइजर और दवाइयों के लिए मदद की पूरी चेन बन गई है। कम दरों पर सीटी स्कैन समेत तमाम जांचें करवाने और जरूरतमंदों को खाना मुहैया करवाने जैसी तमाम सेवाएं इंदौर अपने बलबूते पर चला रहा है।

ऑक्सीजन प्लांट के लिए आधे घंटे में इकट्‌ठा किए सवा करोड़
कलेक्टर मनीष सिंह के साथ प्रमुख संस्थाओं की बैठक में ऑक्सीजन प्लांट के लिए आधे घंटे में ही सवा करोड़ रुपए इकट्‌ठा कर लिए गए। अगले दिन राशि ढाई करोड़ पर जा पहुंची। इससे कोविड सेंटर पर दो प्लांट बन रहे हैं।

महावीर जयंती उत्सव की राशि मेडिकल उपकरणों में खर्च की
इंदौर में महावीर जयंती के जुलूस और स्वामी वात्सल्य की राशि भी सेवा के लिए रख ली गई। दोनों समाज 10-10 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें और दूसरे जरूरी उपकरण खरीदेंगे। दिगंबर जैन समाज 200 बेड का हॉस्टल कोविड केयर सेंटर को देने को तैयार है, जिसका खर्च भी समाज ही उठाएगा।

अग्रवाल समाज ने ऑक्सीजन बैंक ही बना दिया
ऑक्सीजन की कमी के बीच अग्रवाल समाज 251 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें खरीद रहा है। इसकी बुकिंग कर दी गई है। इसी हफ्ते में ये मशीनें आने लगेंगी। इन्हें लोगों को फ्री दिया जाएगा।

केयर सेंटर के लिए संस्थाओं ने जुटाए 7.5 करोड़ रुपए
राधास्वामी सत्संग ब्यास में बनाए गए अस्थाई कोविड केयर सेंटर के लिए 30 संस्थाओं और 270 लोगों ने 7.5 करोड़ रुपए की राशि दी। इसमें से 4 करोड़ रुपए तो महज दो दिन में जुटा लिए गए।

अस्पतालों में बेड का लाइव अपडेट दे रहे युवाओं के ग्रुप
इन दिनों अस्पताल में बेड को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी चल रही है। इसे देखते हुए विभिन्न संस्थाओं और युवाओं के ग्रुप ने पहल की है। कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर आधा दर्जन से ज्यादा ग्रुप अस्पतालों में बेड का लाइव अपडेट दे रहे हैं। किसी अस्पताल में बेड खाली होते ही उसकी सूचना दे दी जाती है, इससे लोगों को काफी राहत मिली है। इसके अलावा 1,075 कॉल सेंटर भी चल रहे हैं।

IIM इंदौर प्लाज्मा डोनेशन के लिए एक वेबसाइट चला रहा है, जिसमें डोनर की जानकारी साझा की जा रही है। गुरुजी सेवा न्यास, महावीर मेडिकल इक्विपमेंट बैंक, पूर्ण अभ्युदय संगठन, नीलवर्णा पार्श्व नाथ कंचनबाग ट्रस्ट, श्वेताम्बर जैन महासंघ, क्रेडाई, नरेडको, इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन, वैश्य महासम्मेलन, जिला माहेश्वरी समाज सहित 30 से ज्यादा सामाजिक, राजनीतिक और व्यापारी संगठन सेवा में लगे हैं।

खबरें और भी हैं...