पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यू ईयर पर इंदौरी गाइड लाइन:दर्शकों के लिए जू तैयार, बड़ा जश्न नहीं पर आधी रात तक परिवार के साथ बाहर बिता सकते हैं समय, खजराना गणेश के रातभर होंगे दर्शन

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साल 2020 का गुरुवार को अंतिम दिन है। कोरोना महामारी से जुड़ी बुरी यादों को अंतिम विदाई देने के लिए शहरवासी भी तैयार हैं। नए साल के स्वागत में लोग मंदिर दर्शन करने पहुंचेंगे। सैर-सपाटा करेंगे, वहीं जमकर जश्न भी मनाएंगे। जू में भी घूमने जाएंगे। संक्रमण अभी गया नहीं है, इसलिए पुलिस और प्रशासन ने भी अपने स्तर पर तैयारी पूरी कर ली है। होटल, पब और बार को आधी रात को बंद करा दिया जाएगा। खजराना गणेश के दर्शन भक्त रातभर कर सकेंगे। वहीं, हुड़दंग करने वालों पर पुलिस की नजर रहेगी। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के वाहन जब्त किए जाएंगे।

जू में इस बार 30 हजार से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है।
जू में इस बार 30 हजार से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है।

अन्नपूर्णा में 10 तो रणजीत हनुमान मंदिर में 11 बजे बंद हो जाएंगे पट
खजराना मंदिर :
प्रमुख पुजारी पं. अशोक भट्‌ट ने बताया दर्शन व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिगजैग रैलिंग लगाई है। भक्ताें को खजराना गांव वाली रोड पर काली माता मंदिर की तरफ से प्रवेश दिया जाएगा, वहीं निकास गणेशपुरी कॉलोनी से रिंगरोड की तरफ रहेगा। मंदिर में भक्त 30 फीट दूरी से ही रातभर दर्शन कर सकेंगे। मंदिर परिसर में गार्ड तैनात रहेंगे।
रणजीत हनुमान : पुजारी पं. दीपेश व्यास ने बताया कि रात 11 बजे बाद मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। भक्तों के दर्शन के लिए इस बार बैरिकेडिंग कर दो कतार बनाई है। 11 बजे मंदिर के पट बंद हो जाएंगे। कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखेंगे।
अन्नपूर्णा माता मंदिर : पुजारी जयंतानंद महाराज ने बताया कि रात 10 बजे बाद मंदिर के पट बंद हो जाएंगे। भक्तों को जल्दी दर्शन करना होंगे। देर रात तक दर्शन नहीं हो पाएंगे।

कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए होटल में टेबलों को तय दूरी पर लगाया गया है।
कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए होटल में टेबलों को तय दूरी पर लगाया गया है।

सराफा चौपाटी और छप्पन दुकान पर जायका लेना है तो 11 से पहले जाएं
नए साल की पूर्व संध्या पर 56 दुकान और सराफा की रात्रिकालीन चौपाटी पर लोगों को देर रात तक तफरीह करने का मौका नहीं मिल पाएगा। 56 दुकान व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष गुंजन शर्मा ने बताया कि गुरुवार रात 11 बजे तक ही यहां की दुकानों को खोला जा सकेगा। इसके अलावा रात्रिकालीन सराफा चौपाटी के अध्यक्ष राम गुप्ता ने बताया कि यहां पर भी रात 11 बजे तक ही दुकानों को लगाए जाने के लिए अनुमति मिली है। ऐसे में देर रात तक यहां पर साल के आखिरी दिन दुकानें खुली नहीं रह पाएंगी। दोनों ही स्थानों पर रात 11 बजे बाद भीड़ जमा न हो, इसके लिए पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। सोशल डिस्टेंस तोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी। लोगों को मास्क लगाकर और भीड़ नहीं करने की समझाइश भी दी जाएगी।

जू पर भी लाखों की भीड़ उमड़ेगी
जू प्रभारी उत्तम यादव ने बताया कि नए साल में दर्शकों की संख्या काफी बढ़ जाती है। नए साल के अलावा अन्य अवकाश पर भी यहां भीड़ उमड़ती है। नव वर्ष को लेकर इस बार हम एहितियात बरत रहे हैं। बिना मास्क के किसी को भी एंट्री नहीं रहेगी। अनाउंस किया जाएगा कि मास्क लगाएं, हाथों को सैनिटाइज करें। भीड़ नहीं लगाएं, जालियों को नहीं छुएं। बिना तापमान नापे किसी को भी नहीं आने दिया जाएगा। सभी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। उम्मीद है कि इस बार भी 30 हजार दर्शक आ सकते हैं। पिछले साल यह आंकड़ा दो दिन में 50 हजार के करीब पहुंचा था।

नए साल का जश्न मनाने के लिए होटल, रेस्टोरेंट ने पूरी तैयारी कर ली है।
नए साल का जश्न मनाने के लिए होटल, रेस्टोरेंट ने पूरी तैयारी कर ली है।

हुड़दंगियों पर नजर रखने के लिए 200 जवानों की टीम रहेगी तैनात
नए साल का जश्न मनाने के दौरान हुड़दंग मचाने वालों पर नजर रखने के लिए पुलिस के 200 जवानों की अलग-अलग टीमें तैनात रहेंगी। खास तौर पर शहर के 50 प्रमुख चौराहों पर विशेष नजर रखी जाएगी। शराब पीकर गाड़ी चलाते या सड़कों पर तेज वाहन दौड़ा कर हुड़दंग मचाते नजर आए तो रात हवालात में गुजारना पड़ सकती है। डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्र ने अधिकारियों को अलर्ट किया है कि नए साल के जश्न को युवा शालीनता के साथ परिवार के लोगों के बीच मनाएं। सड़कों पर किसी भी तरह का हुड़दंग या नशाखोरी पुलिस बर्दाश्त नहीं करेगी। प्रशासन की टीम को कलेक्टर ने होटलों व पबों में होने वाली पार्टियों पर नजर रखने के लिए कहा है। ऐसी करीब 50 से ज्यादा टीमें हैं, जिसमें पुलिस व प्रशासन के अधिकारी कार्रवाई के लिए तैनात रहेंगे।

न्यू ईयर की ऐसी है गाइड लाइन
साल के आखिरी दिन गुरुवार को शहर में होने वाले आयोजनों को लेकर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी कर दी। कोरोना गाइडलाइन का पालन करके ही आयोजन किए जा सकेंगे। पुलिस भी हर प्रमुख चौराहों और क्षेत्रों में तैनात रहेगी।

  • ऐसा कोई आयोजन नहीं होगा जिसमें अलग से टिकट लग रहा हो। बाहर के कलाकर बुलाकर अलग से कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे।
  • मैरिज गार्डन या अन्य खुले क्षेत्रों में डीजे, डिस्को आदि बजाकर बड़े आयोजनों नहीं कर सकते।
  • रेस्त्रां, बार आदि बैठक क्षमतानुसार केवल संगीत कार्यक्रम कर सकेंगे, अलग से डीजे, डिस्को नहीं होंगे।
  • रेस्त्रां, बार अपने खुले क्षेत्र में 50 फीसदी क्षमता के साथ कुर्सियां लगाकर आमजन को खाद्य पदार्थ दे सकेंगे, संगीत आयोजन कर सकेंगे।
  • किसी भी जगह बार लाइसेंस शर्तों के तहत 21 साल से कम उम्र वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • एसडीएम, आबकारी विभाग लगातार मॉनीटरिंग करेंगे। उल्लंघन पाए जाने पर कार्रवाई होगी।
  • सहायक आयुक्त आबकारी राजनारायण सोनी ने कहा है कि 5 सितंबर के जारी आदेश में क्लब, बार लाइसेंस के तहत परिसर में शराब की बिक्री रात साढ़े 11 बजे तक हो सकती है, वह अब रात 12 बजे तक इसका सेवन कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें