• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • 2.63 Crore Mercedes Caught The Speed Of 300 KM In 33 Seconds In A Distance Of 2KM, If Such A Track Is Maintained, It Can Reach Bhopal From Indore In 50 Minutes

दुनिया के 5वें हाई स्पीड टेस्टिंग ट्रैक का जलवा:ढाई करोड़ की मर्सिडीज 33 सेकेंड में ही 300 KM की रफ्तार से 2KM दूर पहुंची; ऐसे ट्रैक पर इंदौर से भोपाल जाने के लिए लगेंगे 50 मिनट

इंदौर6 महीने पहले

इंदौर के पीथमपुर में दुनिया के पांचवा सबसे बड़ा हाई स्पीड सुपर कार टेस्टिंग ट्रैक शुरू हो चुका है। पिछले दिनों ट्रैक पर हाल में भारत में लांच हुई 2.63 करोड़ रुपए की मर्सिडीज AMG GT कार को हाई स्पीड में दौड़ाया गया। इस कार ने पहले 3.89 सेकेंड में ही 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ ली और 10.99 सेकेंड में 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच गई। कार ने केवल 385 मीटर की दूरी तय करने के बाद ही 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी और सिर्फ 33 सेकेंड में दो किमी का रास्ता भी तय कर लिया। इस रफ्तार के मायने हैं कि यदि इंदौर से भोपाल तक इस तरह का ट्रैक और सुपर कार हो तो 50 मिनट से भी कम समय में भोपाल पहुंचा जा सकता है।

15 अगस्त के बाद करेंगे कार टेस्टिंग के लिए करार
ट्रैक संचालक एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार अभी कई कंपनियों की कार यहां आ रही है। ट्रैक पर कार दौड़ाकर इसकी क्षमता और कार की रेसिंग दोनों की जांच कर रहे हैं। अभी टेस्टिंग स्तर पर ही सब चल रहा है। टेस्टिंग 15 अगस्त तक चलेगी। इसके बाद कंपनियों से अधिकृत करार करेंगे। कंपनियां सुपर कार की स्पीड व क्षमता देख सकेंगी।

कंपनियों को कई तरह की जांच के सर्टिफिकेट भी लेने होते हैं, जो अभी पुणे से लिए जाते हैं। इसके लिए नेटरेक्स ने एजेंसी में आवेदन कर दिया है। मंजूरी मिलने के बाद इसी टेस्टिंग ट्रैक से अधिकांश जांच के सर्टिफिकेट भी वाहनों को जारी किए जाएंगे।

टेस्टिंग के लिए कई कंपनियों से चल रही बात
ट्रैक ऑपरेशन के असिस्टेंट मैनेजर सागर बेंद्र ने बताया कि कई बड़ी कंपनियों से इस ट्रैक को लेकर बात चल रही है। उन्होंने यहां जांच के लिए मंशा जताई है। यह भारत और एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ट्रैक है। यह 11.30 किमी लंबा है। यहां औसतन स्पीड 250 किमी की है। यह ट्रैक 512 करोड़ की लागत से बना है।

खबरें और भी हैं...