30 अक्टूबर है संबद्धता की तारीख:अगले साल 3 लॉ कॉलेज खुलेंगे, कुल 20 हो जाएंगे, 1200 सीटें बढ़ेंगी

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
15 नवंबर तक लेट फीस के साथ आवेदन। - Dainik Bhaskar
15 नवंबर तक लेट फीस के साथ आवेदन।
  • 15 नवंबर तक लेट फीस के साथ आवेदन

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले लॉ कॉलेजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सत्र 2023 में तीन नए लॉ कॉलेज खुलेंगे। चार कॉलेजों में 4 नए कोर्स के साथ 500 से ज्यादा सीटों की बढ़ोतरी होगी। कुल 1200 से ज्यादा नई सीटें मिलने की उम्मीद है।

इसके साथ ही डीएवीवी के दायरे में आने वाले कॉलेजों की संख्या 22 हो जाएगी। पिछले साल ही 3 नए कॉलेज खुले थे। उससे पहले यह संख्या 15 थी। फिलहाल नए लॉ कॉलेज खुलने के बाद लॉ कोर्स में कुल सीटों की संख्या 10 हजार के आसपास हो जाएगी।

ये कोर्स चल रहे हैं लॉ में

  • बीए एलएलबी, एलएलबी, बीकॉम एलएलबी, बीबीए एलएलबी और एलएलएमएम।
  • पांच साल में डिमांड 20 गुना बढ़ी, इसी बार वेटिंग 1000 पार
  • 5 वर्षों में लॉ कोर्स की डिमांड 20 गुना तक बढ़ गई। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस सत्र में ही शासकीय लॉ कॉलेज में सारे कोर्स का कट ऑफ ज्यादा रहा था।

कॉलेज लेट फीस के साथ 15 तक कर सकेंगे आवेदन
यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नए कॉलेजों की संबद्धता, पुराने की नवीनीकरण और सीट बढ़ोतरी के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर निर्धारित की है। विलंब शुल्क के साथ 15 नवंबर तक का समय दिया है। यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि आवेदन शुल्क केवल एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ही जमा किया जा सकेगा। सभी को दस्तावेज सत्यापित और स्कैन कर अपलोड करना भी अनिवार्य है।

एक्सपर्ट व्यू- अनस इकबाल, प्राचार्य और शिक्षाविद्

10 वर्षों तक लॉ की डिमांड बरकरार रहने की उम्मीद
आने वाले दस वर्षों तक लॉ की डिमांड बरकरार रहने की उम्मीद है, क्योंकि लॉ कोर्स में लगातार नए स्पेशलाइजेशन आ रहे हैं। इसी का असर है कि इस साल जो एडमिशन प्रक्रिया हुई, उसमें करीब दो हजार छात्र लॉ में सिर्फ इस कारण प्रवेश से वंचित रह गए, क्योंकि उनके अंक कट ऑफ से काफी कम थे।

पिछले कुछ सालाें में कॉर्पाेरेट लॉ से लेकर लॉ से जुड़ी 45 से ज्यादा स्पेशलाइजेशन जॉब लगातार बढ़ी है। इसी वजह से लॉ कोर्स की डिमांड बढ़ रही है। आने वाले कुछ समय में इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों की तरह ही लॉ कॉलेजों की संख्या 30 से 45 तक पहुंच सकती है।

खबरें और भी हैं...