पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा:हर पद के लिए 304 दावेदार, एमबीए-एमसीए वाले भी दौड़ में

इंदौर7 दिन पहलेलेखक: दिनेश जोशी
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • अब 6 अप्रैल को होगी, 4 हजार पदों के लिए 12 लाख 16 हजार 940 आवेदन

व्यावसायिक परीक्षा मंडल (प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड) की पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2020 एक माह आगे बढ़ गई है। अब यह ऑनलाइन परीक्षा 6 मार्च के बजाय 6 अप्रैल को होगी। इंदौर-भोपाल सहित प्रदेशभर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

खास बात यह है कि इस बार एक-एक पद के लिए 304 दावेदार मैदान में हैं। जीडी कांस्टेबल के 3862 पद, पुलिस रेडियो कांस्टेबल के 138 पद हैं। इस तरह कुल 4000 पद हैं और इनके लिए 12 लाख 16 हजार 940 आवेदन आए हैं, यानी हर पद के लिए औसत 304 दावेदार हैं। एमबीए और एमसीए से लेकर लॉ तक के छात्र दौड़ में हैं।

यूं तो एमपी पुलिस कांस्टेबल के लिए 10वीं पास होना जरूरी है, लेकिन आवेदन करने वालों में बहुत बड़ी संख्या ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं की भी है। इस बार इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित प्रदेशभर के जिलों से बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवेदन आए हैं। हालांकि पीईबी अभी यह विस्तृत जानकारी जुटा रहा है कि कुल कितने ग्रेजुएट्स, पोस्ट ग्रेजुएट्स और 12वीं पास प्रतियोगियों ने आवेदन किया है और कितने प्रतियोगी 10वीं पास हैं।

यह थी अनिवार्यता- फॉर्म भरने के लिए

आरक्षक (रेडियो) : 12वीं पास एवं इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो, टीवी, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कम्प्यूटर हार्डवेयर या अन्य में आईटीआई परीक्षा पास होना जरूरी।

आयु सीमा : न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष। अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट। आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2020 से।

विज्ञापन : पीआरओ पीईबी जेपी गुप्ता का कहना है 4 हजार पदों के लिए 12 लाख 16 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं। परीक्षा अब 6 मार्च के बजाय 6 अप्रैल को होगी। इसके लिए विज्ञापन भी जारी कर
दिया गया है।

इधर, पीएससी में 1 पद के लिए 1350 दावेदार

इंदौर. एमपी पीएससी (लोक सेवा आयोग) की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए 3 लाख 50 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं। हालांकि पीएससी जल्द यह संख्या औपचारिक तौर पर जारी करेगा। 260 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में एक पद के लिए औसत 1350 दावेदार शामिल होंगे। परीक्षा 11 अप्रैल को होगी। एमपी पीएससी की आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी तक चली।

  • 260 पदों के लिए 3 लाख से ज्यादा आवेदन
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें