• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • 31 newly infected, 3 deaths in the city; Corona spread in the state from Indore, we could not identify in time: ACS

कोरोना / शहर में 31 नए संक्रमित, 3 मौतें; इंदौर से ही प्रदेश में फैला कोरोना, हम समय रहते पहचान नहीं पाए : एसीएस

31 newly infected, 3 deaths in the city; Corona spread in the state from Indore, we could not identify in time: ACS
X
31 newly infected, 3 deaths in the city; Corona spread in the state from Indore, we could not identify in time: ACS

  • कोरोना को हराकर 39 मरीज डिस्चार्ज भी हुए
  • शहर में नहीं है अलग डीएनए स्ट्रेन वाला कोरोनावायरस

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 08:14 AM IST

इंदौर. शहर में सोमवार को 31 नए संक्रमित मिले, जबकि 3 मौतें हुई। कोरोना को हराकर 39 मरीज डिस्चार्ज भी हुए। प्रदेश में कोरोना के आठ हजार से अधिक मामले सामने आने और 350 से ज्यादा मौत के बाद आखिरकार शासन ने माना कि जब इसका फैलाव हो रहा था, तब हम शायद इसे समय पर पर नहीं पहचान सके। सोमवार को इंदाैर आए अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने मीडिया से चर्चा में कहा कि पूरे मप्र में संक्रमण का फैलाव इंदौर से ही हुआ है।

ऐसा मानने की पर्याप्त जानकारी है, यहां से ट्रेवलर कई जगह गए। जिस तरह से यहां मरीज सामने आए, इससे लगता है कि फरवरी माह में ही कोरोना का फैलाव हो गया था, तब इसे चिह्नित नहीं कर सके। लेकिन इंदौर की जनता ने बहुत कष्ट भोगकर इसे मैनेज किया है और वह तारीफ के काबिल है। मुंबई, अहमदाबाद वह नहीं कर सका जो इंदौर ने कर दिया, लेकिन कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। हम हाथ जाेड़कर आमजन से अपेक्षा करते हैं कि वे खुद का ध्यान रखें। हम लोहे की दीवार खड़ी नहीं कर सकते, लेकिन स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने, टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने में लगे हैं। इंदौर में अलग डीएनए स्ट्रेन वाले कोरोनावायरस के होने के सवाल पर सुलेमान ने कहा कि इसके कोई प्रमाण नहीं है।

हाथ जोड़कर अपील की- आमजन खुद ध्यान रखें

कंटेनमेंट एरिया छोटा रखें : कंटेनमेंट एरिया को लेकर शासन, प्रशासन ने नीति बदल दी है और अब इसका फैलाव करने की जगह पॉजिटिव मरीज मिलने के स्थान से आसपास के घरों तक ही सीमित रखा जा रहा है। एसीएस सुलेमान ने समीक्षा बैठक में इसके निर्देश देते हुए कहा कि कंटेनमेंट एरिया व्यावहारिक होने चाहिए, जिससे इसमें सख्ती भी सही तरह से होती है और अधिक लोग भी बेवजह परेशान नहीं होते हैं। इस पर कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि पास-पास के कंटेनमेंट एरिया होने पर इन्हें खत्म और छोटा कर क्लस्टर कर रहे हैं। इनकी संख्या इंदौर में 161 होगी, जिससे जिले की 39 लाख की आबादी में से 6.85 लाख ही इस एरिया में आएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना